Sunday, April 28, 2024
प्रदेश की खबरेंराजस्थान

राजस्थान के भरतपुर में फिर जल उठी आरक्षण की आग, जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक्का जाम

 

भरतपुर

राजस्थान के भरतपुर जिले में नौकरी और उच्च शिक्षा में 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सैनी, कुशवाहा शाक्य, मौर्य, माली समाज की पांच जातियों के सैकड़ों लोगों ने जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर अरोदा गांव में चक्का जाम किया। भरतपुर प्रशासन ने जिले की चार तहसील नदबई, उच्चौन, वैर, भुसावर में मोबाइल इंटरनेट सेवा को मंगलवार सुबह 11 बजे तक निलंबित किया है। राजस्थान में 12 प्रतिशत अलग से आरक्षण देने की मांग को लेकर सैनी, माली, कुशवाहा, शाक्य मौर्य, आरक्षण संघर्ष समिति के नेतृत्व में आंदोलन शुरू किया गया।

समाज के नेताओं का कहना है कि वर्तमान में इन लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी में शामिल किया गया है। इस श्रेणी में अन्य जातियों के होने के कारण उनके समाज को फायदा नहीं मिल रहा है। संघर्ष समिति के महासचिव बदन सिंह ने कहा, हमारी आरक्षण की मांग को पूरा करे और एक अलग से कोटा हमें दिया जाए। यदि आवश्यकता पड़ी तब हम भरतपुर-धौलपुर रेल मार्ग को भी बंद करने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार की ओर से एक मंत्री हमारे पास आएं और आश्वस्त करें कि हमारी मांगों पर विचार किया जाएगा तभी हम धरना समाप्त करने वाले हैं। इस मामले पर भरतपुर के जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा, ‘‘हम आंदोलनकारियों से बातचीत कर रहे हैं लेकिन वहां (आंदोलनकारी) चाहते हैं, कि उनकी बातचीत किसी सरकार के प्रतिनिधि (मंत्री) से होनी चाहिए। आरक्षण को लेकर उनकी मांग से सरकार को अवगत करा दिया गया है।श्श् उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए जिला प्रशासन ने पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया है।

भरतपुर के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग जाम करने को लेकर आंदोलनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था का उल्लंघन नहीं होने दिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि विरोध को देखते हुए राज्य सरकार ने पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा को आंदोलनकारियों के साथ बातचीत करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *