Friday, May 17, 2024
प्रदेश की खबरेंसमाचारहोम

निर्दलीय प्रत्याशी का दावा, कांग्रेस के आठ विधायक मेरे पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले राजस्थान राज्यसभा चुनाव

जयपुर
राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। जैसे-जैसे वोटिंग की तारीख नजदीक आ रही है, सियासी गलियारों में हलचल तेज हो रही है। कांग्रेसी कुनबे की मजबूती देख जहां भाजपा अब साइलेंट मोड में आ गई है। वहीं उम्मीद से ज्यादा विधायकों के उदयपुर की बाड़ेबंदी में पहुंचने के बाद जहां कांग्रेसी खेमा तीन सीटें जीतने के प्रति आश्वस्त है। वहीं भाजपा अब भी अपने सीक्रेट मिशन की सफलता का दावा कर रही हैं। इस बीच निर्दलीय प्रत्याशी ने ये कहकर सनसनी फैला दी कि कांग्रेस के आठ विधायक मेरे पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले हैं। भाजपा की बाड़ेबंदी में मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हो गईं हैं।
पार्टी के वरिष्ठ नेता कैंप का पहले ही हिस्सा बन चुके हैं। राज्यसभा चुनाव में भाजपा की एक सीट पर जीत तय है। मगर दूसरी सीट पर उसने निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया है। बाड़ेबंदी से बाहर निकल कर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने बयान दिया है कि राज्य सरकार राज्यसभा का चुनाव जीतने के लिए पुलिस का बेजा इस्तेमाल कर रही है। विधायकों की जासूसी हो रही है। उन पर चौतरफा दबाव बनाकर अपने बाड़े में लाने के लिए जायज-नाजायज तरीके सरकार द्वारा अपनाए जा रहे हैं। जबकि दूसरी तरफ प्रदेश में अपराधी बेलगाम हैं। वहीं चुनाव से पहले भाजपा का गणित फिलहाल गड़बड़ाता दिख रहा है। मगर पार्टी पॉलिटिकल गेम प्लान के साथ अपनी सेहत का भी पूरा खयाल रख रही है। योग प्राणायाम से लेकर तरह-तरह के आसन आज भाजपा विधायक करते नजर आए, मगर चेहरे पर वहां चमक दिखाई नहीं दी, जिसकी तलाश में लग्जरी रिसॉर्ट में बाड़ेबंदी शुरू हुई थी। अभी तक सिर्फ तीन आरएलपी विधायकों ने भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार को वोट देने का फैसला किया है।
इसके साथ ही बीटीपी विधायकों के कांग्रेस कैंप में जाने के बाद भाजपा की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। निर्दलीय उम्मीदवार की जीत की संभावनाएं और धूमिल होती दिख रही हैं। मगर पार्टी के नेता अब भी बड़ा खेल होने का दावा कर रहे हैं। नरपत सिंह राजवी से लेकर रामलाल शर्मा जैसे वरिष्ठ विधायक अब भी चमत्कार और उलटफेर की संभावनाएं जता रहे हैं। वहीं भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने कहा कि कांग्रेस के विधायक मेरे लिए क्रॉस वोटिंग करने वाले हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी जीत तय है। वहीं उदयपुर के कांग्रेस कैंप में खुशी का माहौल है। भाजपा की जुगाड़ अभी परवान चढ़ती दिखाई नहीं दे रही। मगर राजनीति संभावनाओं का खेल है। भाजपा अब भी कांग्रेस की एकजुटता के बीच भी सेंधमारी तलाश रही है। भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने दावा किया कि मुझे भाजपा के 30 विधायकों के साथ आरएलपी के 3 विधायकों ने समर्थन देने का एलान किया है। उन्होंने यहां तक दावा किया कि कांग्रेस के 8 विधायकों के अलावा चार दूसरी पार्टियों के विधायक मेरे पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *