Thursday, May 2, 2024
उत्तर प्रदेश

महिला दिवस पर महिलाओं के लिए ताजमहल समेत कई जगह एंट्री फ्री

आगरा

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. महिला दिवस के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा के ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में को निःशुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि पिछले साल संस्कृति मंत्रालय ने महिलाओं को निरू शुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है।
एएसआई के जॉइंट डायरेक्टर जनरल (मॉन्यूमेंट्स) एम. नांबिराजन द्वारा आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों में भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को 8 मार्च को निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा. पुरातत्वविद बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी स्मारकों में महिलाओं को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा. स्मारकों में प्रवेश के लिए उन्हें टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. इतना ही नहीं, तहखाना में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों को भी देख सकेंगे।
साल 1908 में इसे पहली बार सेलिब्रेट किया गया था. राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए ये दिन मनाया जाता है. इसके अलावा लोगों को लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों को लेकर जागरुक भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *