Friday, April 26, 2024
Uncategorized

पंचायत चुनाव: 25 लाख वोटर्स के लिए बनाए गए 4,705 मतदान केंद्र

पटना –

जिले के सभी पंचायतों में सभी छह पदों के लिए आठवें चरण में मतदान होना प्रस्तावित है. जानकारी के अनुसार, पटना जिला के अंतर्गत 4354 वार्ड हैं. इसमें मतदान केंद्रों की संख्या 4705 हैं, जिसमें मूल मतदान केंद्र की संख्या 4354 तथा सहायक मतदान केंद्र की संख्या 351 है. च्ंदबींलंज ब्ीनदंअ संपन्न कराने हेतु 5411 ईवीएम सेट की आवश्यकता होगी. प्रत्येक म्टड सेट में 6 बैलेट यूनिट (बीयू) रहेंगे. अर्थात प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग बैलट यूनिट रहेंगे. कुल 32466 बैलट यूनिट (बीयू) रहेंगे।
ईवीएम सेट सिवान और वैशाली से आएंगे. इसके लिए ईवीएम संग्रहण केंद्र बख्तियारपुर, मसौढ़ी, नौबतपुर में बनाए जाने की योजना है. यहां सिवान एवं वैशाली से आने वाले ईवीएम सेट को रखा जाएगा तथा इसी केंद्र से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा भेज कर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।
इस चुनाव में 18,420 मतदान कर्मियों की जरूरत होगी तथा चुनाव में लगभग 25 लाख मतदाता हैं. जिला स्तर पर अभी 322 पंचायतों में चुनाव की तैयारी की जा रही है. लेकिन नए नगर निकायों की अधिसूचना अभी नगर विकास विभाग से नहीं हुई है, इसलिए उन 14 पंचायतों का भी आंकड़ा पंचायत चुनाव की तैयारी में शामिल है. अगर अधिसूचना जारी होती है तो इसमें से ग्यारह पंचायतें नगर निकाय में समाहित हो जाएगी और तीन पंचायत न्यूनतम मानक जनसंख्या (3000) से कम रहने के कारण अपने निकटतम पंचायत में विलय हो जाएगा।
14 पंचायत घटने के उपरांत 308 पंचायतों में चुनाव होंगे. पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, समिति सदस्य, जिला पार्षद पद के लिए चुनाव होना है. जिला पार्षद के लिए अनुमंडल पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में तथा शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई. समीक्षा के क्रम में अवगत कराया गया कि पटना जिले के अंतर्गत 322 पंचायतों के 6 पदों के लिए चुनाव की तैयारी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *