Tuesday, May 7, 2024
उत्तराखंड

सौभाग्यवती योजना से मिलेगी महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा

देहरादून –

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए सौभाग्यवती योजना को शुरू करने की ऐलान किया है. इस योजना में 2 अलग किट बनाए जाएंगे. उत्तराखण्ड सौभाग्यवती योजना 2021के अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की साफ-सफाई और पोषण के लिए किट और कपड़े राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।
इस योजना के अंतर्गत किट में स्थानीय पहनावे और मौसम के अनुकूल वस्त्र तैयार कर दिये जाने की भी व्यवस्था रहेगी। उत्तराखण्ड सौभाग्यवती योजना 2021 के तहत उत्तराखंड की गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पौष्टिक भोजन प्रदान किया जायेगा. राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना में आयकर देने वाले तथा सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के आश्रित शामिल नहीं रहेंगे.
गर्भावस्था के समय सभी गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक स्वच्छता और पौष्टिक आहार की आवशकता होती है लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन्हे अच्छे से पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता और नवजात शिशुओं को भी इन सभी चीजो की आवश्यकता होती है. इन समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 को आरम्भ करने की घोषणा की है. यह मातृ मृत्यु दर के साथ-साथ शिशु मृत्यु दर को कम करेगा. इससे उनके स्वास्थ्य और रहन-सहन में निश्चित रूप से बदलाव आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *