Sunday, May 5, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़समाचार

दूसरे टेस्ट में जीत के साथ ही वापसी के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, अक्षर का खेलना तय, इंग्लैंड टीम भी बदलावों के साथ उतरेगी, सुबह 9.30 से शुरु होगा मैच

चेन्नई……..

टीम इंडिया शनिवार से यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरु हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत के साथ ही सीरीज में वापसी के इरादे से उतरेगी। पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजों के नाकाम रहने से भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारी टीम इस मैच में अपनी पिछली गलतियों से सबक लेकर बड़ा स्कोर बनाना चाहेगी। टीम के कप्तान विराट कोहली पर भी इस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर जीत दिलाने का दबाव रहेगा। पहले टेस्ट में आर अश्विन के अलावा अन्य भारतीय गेंदबाजों प्रभावी नहीं रहे थे। इस मैच में भारतीय टीम हारी तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने का उसका सपना भी टूट जाएगा। इस मैच से एक बार फिर मैदान पर दर्शक भी नजर आयेंगे। कोरोना महामारी के कारण अब तक सभी मैच दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में हो रहे थे।

इस मैच में स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की वापसी तय है। उन्हें शाहबाज नदीम की जगह शामिल किया जाएगा। नदीम पहले टेस्ट मैच में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित नहीं कर पाये थे। अक्षर गेंदबाजी के साथ ही निचले क्रम पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

वहीं चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के चयन की संभावना कम ही लग रही है। टर्निंग पिच पर वह वाशिंगटन सुंदर से बेहतर विकल्प हैं लेकिन बल्लेबाजी को तवज्जो देने पर हरफनमौला हार्दिक पंड्या को उतारा जा सकता है। सुंदर आने वाले समय में बेहतरीन हरफनमौला बन सकते हैं लेकिन अभी वह तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर खेलने के काबिल नहीं हैं। कुलदीप अच्छा विकल्प है लेकिन टीम प्रबंधन लगातार उनकी अनदेखी करता आ रहा है।

दूसरी ओर हार्दिक 10 ओवर डालने के साथ तेजी से रन बनाने में भी माहिर हैं। पहले टेस्ट की हार के बाद टीम प्रबंधन के सामने 2 विकल्प थे। पहला पिच पर घास छोड़ दी जाए और दूसरा घास हटाकर थोड़ा ही पानी डाले ताकि पिच धूप में सूख जाए। ऐसे में यह समय से पहले टूटने लगेगी लेकिन अतीत में ऐसे प्रयोग नाकाम रहे हैं। पुणे में 2017 में टर्निग पिच पर पहले ही दिन स्टीव स्मिथ ने दबाव बना दिया था। मेजबान टीम को अनुमान नहीं था कि गेंद इतना टर्न लेगी।  मुंबई में 2012 में केविन पीटरसन ने ऐसी ही पिच पर 186 रन बनाए थे। दोनों मैचों में विरोधी स्पिनरों ने हालात का पूरा फायदा उठाकर भारत को झटका दिया था। इस मैच में भी टॉस की भूमिका भी अहम होगी और कोहली की नजरें पहले बल्लेबाजी पर लगी होगी। सलामी रोहित शर्मा के साथ ही मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे को भी बड़ी पारी खेलनी होगी।कोहली के साथ दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत को बड़ी पारी खेलनी होगी तभी टीम को जीत मिल सकती है।

दूसरी ओर इंग्लैंड टीम पहले टेस्ट में मिली जीत से बढ़े हुए मनोबल से उतरेगी। टीम के कप्तान जो रुट इस मैच में भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। इस मैच में मेहमान टीम बदलावों के साथ नजर आयेगी। टीम में जोस बटलर की जगह नये विकेटकीपर बेन फोक्स नजर आयेंगे। वहीं तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड को जगह मिल सकती है। एंडरसन को टीम आराम देने पर विचार कर रही है। इसके अलावा स्पिनर मोईन अली को भी डोम बेस की जगह टीम में शामिल किया गया है।

कोहनी की चोट के कारण तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर टीम से बाहर हैं जिनकी जगह गेंदबाजी हरफनमौला क्रिस वोक्स को जगह मिलेगी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा है कि आर्चर का नहीं खेलना झटका है पर उम्मीद है कि वह तीसरे टेस्ट तक फिट हो जाएगा।

दोनो टीमें इस प्रकार हैं

भारत विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, रिधिमान साहा, शारदुल ठाकुर ।

इंग्लैंड जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिब्ली, रोरी बर्न्स, ओली पोप, डैन लारेंस, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स ,स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओली स्टोन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *