Friday, May 3, 2024
राष्ट्रीयसमाचार

राष्ट्रपति शी जिनपिंग शा‎मिल होंगे जी-20 बैठक में, ले‎किन चीनी राजदूत का पद खाली

बीजिंग

अगले महीने चीनी राष्ट्रपति शी ‎जिन‎पिंग जी-20 बैठक में शा‎मिल होने भारत आने वाले हैं, ले‎‎किन ‎पिछले दस माह से भारत में चीन के राजदूत की कुर्सी खाली पड़ी हुई है। बता दें ‎कि चीन के आखिरी राजदूत सन वेइदॉन्ग को अक्टूबर 2022 में ही हटा दिया गया था। तब से भारत में चीनी राजदूत का पद खाली चल रहा है। हालां‎कि भारत में चीनी दूत की कमी सितंबर में भारत में होने वाले प्रमुख जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चर्चा का विषय बनी हुई है। विशेषज्ञों ने चीनी राजदूत की लंबे समय से अनुपस्थिति को असामान्य बताया है। क्यों‎कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले महीने जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आने वाले हैं। वहीं भारत और चीन सीमा पर भी गंभीर तनाव व्याप्त हैं। इसे हल करने में भी दोनों देशों के राजदूतों का महत्व काफी ज्यादा है। ‎मिली जानकारी के अनुसार चीन ने नई दिल्ली में मौजूद दूतावास का प्रभार मा जिया को सौंपा है। वह पूर्ण रूप से राजदूत न होकर चीन के दूत पद पर तैनात हैं और राजदूत का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। पिछले 10 महीनों में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कई देशों के राजदूतों की नियुक्ति की है, लेकिन भारत के लिए उन्हें अब तक कोई उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिला है।
जानकारी के अनुसार पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत में राजदूत का पद इतने लंबे समय तक खाली रहा है। पूर्व दूत वेइदॉन्ग को अब विदेश मामलों के उप मंत्री नियुक्त किया गया है। इस बीच, चीन ने किसी दूत को नियुक्त करने या इस पद के लिए कोई नाम सुझाने में कोई तत्परता नहीं दिखाई है। बता दें ‎कि यह नियुक्ति पहले से कहीं अधिक आवश्यक हो गई है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 22-24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात होने की उम्मीद है। चीन ने भारत में चीनी दूत की नियुक्ति में हो रही देरी के कारण को अभी तक स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन बीजिंग सही उम्मीदवार को खोजने के काम में जुटा हुआ है। इस पद के लिए जिन लोगों को शॉर्टलिस्ट किया गया है उनमें हुआंग जिलियन शामिल हैं जो फिलीपींस में वर्तमान राजदूत हैं और 2019 से इस पद पर हैं। फिलीपींस में उनका कार्यकाल अब समाप्त होने वाला है।
इसी तरह एक अन्य उम्मीदवार ऑस्ट्रेलिया में चीनी राजदूत जिओ कियान हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि चीन के विदेश मंत्रालय में इस समय उथल-पुथल मची हुई है, क्योंकि उसने किन गैंग को विदेश मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है। चीन ने किन गैंग की बर्खास्तगी का कारण तक नहीं बताया है। किन गैंग लंबे समय से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखे हैं। उन्हें आखिरी बार 25 जून को देखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *