Friday, May 17, 2024
देशराष्ट्रीयसमाचार

अगली पीढ़ी को लेकर अमेरिका में निराशा

अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों ने राय जताई है कि उनके बच्चों का जीवन आज की तुलना में बेहतर नहीं हो पाएगा। यह बात अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी एक सर्वे रिपोर्ट से सामने आई है। इस अखबार के लिए ये सर्वे एनओआरसी नाम की एजेंसी ने किया है। विश्लेषकों के मुताबिक लोगों में घटे भरोसे का मुख्य कारण कॉलेज डिग्री के मूल्य और खुशहाली के स्तर को लेकर गहराता जा रहा संदेह है।
एनओआरसी एजेंसी शिकागो यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। यह सामाजिक नजरियों के बारे में सर्वेक्षण करती है। उसके ताजा सर्वे से सामने आया है कि भविष्य को लेकर अमेरिका वासियों में निराशा घर करती जा रही है। सर्वे के दौरान 80 फीसदी लोगों ने कहा कि अर्थव्यवस्था की सेहत ठीक नहीं है। लगभग 50 फीसदी लोगों ने आशंका जताई कि अगले हालत और बिगड़ेगी।
द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा है कि यह सर्वे सिलिकॉन वैली बैंक के फेल होने से पहले एक से 13 मार्च के बीच किया गया। सिलिकॉन वैली बैंक के फेल होन के बाद अमेरिका में बैंकिंग संकट गहराता जा रहा है। इससे मंदी के और भी गंभीर रूप लेने की आशंका पैदा हो गई है। पर्यवेक्षकों के मुताबिक अगर आज के माहौल में सामाजिक नजरिया संबंधी सर्वेक्षण किया जाए, तो संभव है कि उससे और भी अधिक निराशाजनक नतीजे सामने आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *