Thursday, May 2, 2024
दिल्ली

सिसोदिया की गिरफ्तारी उचित: माकन

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीश सिसोदिया की गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भ्रष्टाचार के ओपन एंड शट मामले में गिरफ्तार किया गया है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी आबकारी नीति मामले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि दोनों नेता भ्रष्टाचार में गहराई से शामिल हैं और उनके साथ उसी अनुसार निपटा जाना चाहिए। मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी को दिल्ली की आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था। इस नीति को रद्द किया जा चुका है। उन्होंने कहा, यह अब चार्जशीटों में से एक में स्थापित किया गया है और आरोपी शराब कारोबारी में से एक ने कहा है कि उसे केजरीवाल से फेसटाइम पर बात करने के लिए मजबूर किया गया था।
माकन ने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार ने आबकारी नीति में बदलाव की सिफारिश करने के लिए समिति का गठन किया था, लेकिन पैनल ने जो सिफारिश की थी उसके उलट किया गया, जिससे भ्रष्टाचार किया जा सके। माकन ने कहा, मनीष सिसोदिया से सहानुभूति रखने वालों को पता होना चाहिए कि यह भ्रष्टाचार का मामला है और इसे उसी तरह से देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिसोदिया के खिलाफ कार्रवाई को अन्याय के तौर पर पेश कर रही आप को जवाब देना चाहिए कि समिति की सिफारिशों के खिलाफ बदलाव क्यों किए गए।
माकन ने आगे कहा, मैं केंद्र सरकार से यह भी कहना चाहूंगा कि इस तरह के वास्तविक मामले में भी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग न करें और न इसे राजनीतिक बदले की भावना के रूप में पेश करें।
अभिषेक मनु सिंघवी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कुछ कांग्रेस नेताओं ने सिसोदिया के समर्थन में बात की और सरकार पर विपक्षी नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया।
कोर्ट में सिंघवी, मनीष सिसोदिया के वकील हैं। बाद में उन्होंने स्पष्टीकरण दिया कि उनकी टिप्पणी कांग्रेस के रुख का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
दिल्ली के कथित आबकारी नीति घोटाला केस में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार में हड़कंप मचा है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में नंबर 2 माने जाने वाले मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के मुद्दे पर कांग्रेस में भी धर्मसंकट है। इस मामले पर पार्टी के अंदर दो राय है। दिल्ली और पंजाब के कांग्रेस नेता चाहते हैं कि आम आदमी पार्टी के खिलाफ आक्रामक रुख रहना चाहिए, लेकिन राष्ट्रीय नेताओं का मानना है कि सीबीआई का तरीका सही नहीं है और विपक्षी एकजुटता के मद्देनजर कांग्रेस को विरोध दर्ज कराना चाहिए।
पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया था। राजनीतिक प्रतिशोध, उत्पीड़न और विपक्षी नेताओं के चुनिंदा लक्ष्य के बारे में बात करने के एक दिन बाद कांग्रेस ने दिल्ली शराब मामले में उचित जांच की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *