Monday, May 13, 2024
हिमाचल

शिक्षा मंत्री बोले- फर्जी डिग्री से हिमाचल में अभी तक किसी ने नहीं ली नौकरी

शिमला। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया है कि अभी तक की जांच में फर्जी डिग्री से किसी भी व्यक्ति की ओर से प्रदेश में नौकरी प्राप्त करने का मामला संज्ञान में नहीं आया है। तीन निजी विश्वविद्यालयों के खिलाफ धर्मपुर, शिमला, बरोटीवाला पुलिस थानों में मामले दर्ज हैं। विधायक रामलाल ठाकुर के सवाल का लिखित जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन के खिलाफ धर्मपुर पुलिस थाना, एपीजी विश्वविद्यालय शिमला के खिलाफ राज्य गुप्तचर विभाग भराड़ी शिमला और आईईसी विश्वविद्यालय कालूझ़िडा के खिलाफ बरोटीवाला पुलिस थाना में मामला दर्ज है। मानव भारती विश्वविद्यालय और आईईसी विश्वविद्यालय के मामलों में जांच पूरी कर आरोप पत्र न्यायालय में पेश कर दिया गया है। मामला न्यायालय में विचाराधीन है।
छात्रवृत्ति घोटाले में जारी है जांच
शिक्षा मंत्री ने बताया कि छात्रवृत्ति घोटाले में 27 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ जांच जारी है। इनमें से 18 संस्थान प्रदेश में और नौ अन्य राज्यों में हैं। नवंबर 2018 में पुलिस थाना छोटा शिमला में यह मामला दर्ज हुआ था। मार्च 2019 में यह मामला सीबीआई को जांच के लिए सौंपा गया है। छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई कोर्ट शिमला ने 11 निजी संस्थानों के मालिकों और कर्मचारियों के खिलाफ तीन चार्जशीट दी है। वर्तमान में यह मामला कोर्ट और सीबीआई के विचाराधीन है।
शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्तियां रद्द करने का विचार नहीं : गोविंद
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में शिक्षकों और गैर शिक्षकों की प्रतिनियिुक्तियों को अभी रद्द करने का कोई विचार नहीं है। विधायक रमेश धवाला के सवाल का लिखित जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 38 जेबीटी, 6 सीएंडवी, 22 टीजीटी, 55 सहायक आचार्य, 19 प्रवक्ता स्कूल न्यू, 6 डीपीई प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त हैं। गैर शिक्षकों में एक उपनिदेशक, 11 प्रधानाचार्य, 3 मुख्याध्यापक, 18 अधीक्षक, 10  सहायक पुस्तकालयध्यक्ष, 9 प्रयोगशाला परिचर,  24 लिपिक, 4 कनिष्ठ कार्यालय सहायक, 1 आशु टंकक, एक चालक और 79 सेवादार प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *