Thursday, May 16, 2024
प्रदेश की खबरें

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में गृहमंत्री ने कहा सरकार चर्चा को तैयार

भोपाल ,

सोमवार से प्रारंभ होने वाले विधानसभा के बजट सत्र से पहले रविवार को विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सर्वदलीय बैठक की। इसमें सत्तापक्ष और विपक्ष में सदन को सुचारू रूप से चलाने पर सहमति बनी। विपक्ष की ओर से नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने किसान, गोहत्या, पुरानी पेंशन बहाली और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर चर्चा कराने की बात रखी। वहीं, संसदीय कार्यमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार सभी विषयों पर चर्चा कराने के लिए तैयार है। अब सोमवार को सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने से पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी, जिसमें तय होगा कि किस विषय पर किस रूप में चर्चा कराई जाएगी।
बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बजट सत्र काफी महत्वपूर्ण है। इसमें जनहित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो। प्रश्नकाल बिना किसी व्यवधान के चले, इसकी अपेक्षा सभी है। इस बार यह व्यवस्था लागू की गई है कि प्रश्नकर्ता न तो लिखित प्रश्न पूछेगा और न ही संबंधित मंत्री प्रश्नोत्तरी में दिए उत्तर को पढ़ेंगे। सीधे प्रश्नकर्ता पूरक प्रश्न पूछेंगे। प्रश्नकाल के पहले प्रश्नकर्ताओं के साथ बैठक भी की जाएगी ताकि जिस मंशा के साथ प्रश्न किया गया है, उसका समाधान हो सके। बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने कहा कि किसानों की स्थिति, फसल बीमा, बेरोजगारी, गोहत्या की बढ़ती घटना, पुरानी पेंशन की बहाली सहित कई मुद्दे हैं, जिन पर सार्थक और गंभीरता के साथ चर्चा होनी चाहिए।
बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए नरोत्तम मिश्रा ने कहा- हमने पिछली बार पूरे पांचों दिन सत्र चलाया था। विपक्ष नहीं रहेगा तो मैं क्या करूंगा। हमने आग्रह किया कि नेता प्रतिपक्ष पूरे समय रहें। वे पिछले सत्रों में भी नहीं रहे। जो रहते हैं, उन्हें जिम्मेदारी देनी चाहिए। सत्र तो ठीक से चले। न तो खुद रहते हैं और न ही दूसरों को जिम्मेदारी देते हैं। इस पर पलटवार करते हुए कमलनाथ ने कहा कि उन्हें पूरे समय रहने की जरूरत नहीं है। हमारे पास कई क्षमतावान सदस्य हैं, जो सबकुछ संभाल लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *