Wednesday, May 8, 2024
मध्य प्रदेश

भोपाल ऐम्स में 2 नई सुविधाओं का शुभारंभ – डॉ. हर्षवर्धन

भोपाल 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में आईसीएमआर द्वारा बनाई गई फंगल लैब और सभागार का लोकार्पण किया। फंगल लैब में कवक (फंगस) से होने वाली बीमीरियों की जांच के साथ ही इलाज संभव होगा. वह राष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के नए परिसर का भी उद्घाटन किया।

मध्य प्रदेश में भोपाल एम्स पहला ऐसा अस्पताल होगया जिसमें दांतों के मरीजों का इलाज थ्रीडी प्रिंटिंग तकनीक से किया जाएगा. वहीं कैंसर मरीजों का इलाज ब्रेकी थैरेपी से किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन शनिवार को इन सुविधाओं का इसका शुभारंभ भी करेंगे. एम्स दंत चिकित्सा विभाग में थ्रीडी प्रिंटिंग का उपयोग करने के लिए पूरा सेटअप लगा दिया गया है. वहीं, आंकोलॉजी डिपार्टमेंट में ब्रेकी थैरेपी मशीन लग चुकी है।

थ्रीडी प्रिंटिंग तकनीक से दांतों की समस्याओं का इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों के लिए डेंचर और दूसरे जरूरी इंम्प्लांट तैयार किए जाते हैं. मरीज के दांत क्षतिग्रस्त हिस्से की थ्रीडी इमेज कम्प्यूटर पर तैयार की जाती है. थ्रीडी प्रिंटर की मदद से कृत्रिम दांत बनकर तैयार होता है, देखने में यह बिल्कुल ओरिजिनल की तरह लगता है. डॉ. हर्षवर्धन के साथ उद्घाटन कार्यक्रम में आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चैधरी भी मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *