Friday, April 26, 2024
मध्य प्रदेश

ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद

भोपाल

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को हुई बारिश और ओलावृष्टि ने राज्य के किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है. तेज हवा के साथ बारिश के चलते कई जिलों में किसानों की खड़ी फसलें कहीं-कहीं पूरी तरह तो कहीं-कहीं 50 परसेंट तक आड़ी   हो चुकी हैं. कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के चलते चना, मसूर से लेकर गेहूं की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. किसानों को अब सरकार से उम्मीद है।

कई जगह गेहूं की फसलें पकी खड़ी थीं. बारिश के चलते गेहूं का कलर पूरी तरह चला गया है. कई जगह फसलें कटकर खलिहानों में रखी थीं. उनको भी काफी नुकसान पहुंचा है. बिन मौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फेर दिया. कृषि मंत्री कमल पटेल ने ओलावृष्टि और बारिश से हुए नुकसान का वीडियो ग्राफी से आकलन करने और प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा देने का निर्देश जिला कलेक्टरों और कृषि अधिकारियों को दिया है।

वहीं बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलें बर्बाद होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा, श्श्किसान भाइयों को मैं कहना चाहता हूं कि वे फिक्र ना करें. मैं किस लिए हूं. परेशान होने की जरूरत नहीं है. जिनकी फसल बर्बाद हुई है उन्हें  उचित मुआवजा दिया जाएगा। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों का संकट सरकार का संकट है. यह किसानों की सरकार है. किसानों आरबी64 के तहत राहत देंगे।

शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई. भोपाल, सागर, रीवा, श्योपुर, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, खरगोन, छिंदवाड़ा और दमोह में बारिश और तेज आंधी चली. मौसम विभाग के मुताबिक 13 और 16 मार्च से दो पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने की संभावना है. अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा ओले भी गिर सकते हैं. ऐसे में किसानों को काफी नुकसान हो सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिम विक्षोभ तैयार हुआ है. उसी के प्रभाव से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के ऊपर हवा में चक्रवाती सिस्टम बन गया है. इस मौसमी सिस्टम का असर पश्चिम मध्य प्रदेश पर भी दिख रहा है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश में शुक्रवार को तेज हवाओं के बाद जोरदार बारिश हुई और कई जिलों में ओलावृष्टि देखने को मिली. अभी अगले दो दिनों में ग्वालियर, सागर, शहडोल, जबलपुर और रीवा संभाग के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *