Sunday, May 19, 2024
उत्तर प्रदेश

स्कूलों, होटलों, मिठाई दुकानों व भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फोकस टेस्टिंग

लखनऊ

कोरोना के फिर से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने अहम कदम उठाया है. सरकार अब और तेजी से टेस्टिंग के आदेश दिए हैं. होली से पहले कोविड-19 के खिलाफ आज से स्वास्थ्य विभाग व्यापक स्तर पर टेस्टिंग अभियान शुरू करेगा. होली पर जुड़ने वाली भीड़ और लोगों के आपसी मिलन समारोह को देखते हुए विभाग ने यह फैसला लिया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूलों, होटलों, मिठाई दुकानों व भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सैंपलिंग की जाएगी. इतना ही दूसरे राज्यों से भी आने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी. जांच के लिए लखनऊ मं टीमें तैनात होंगी. ये टीमें यात्रियों का एंटीजन टेस्ट करेंगी. यह विशेष अभियान 27 मार्च तक चलेगा. बीते 10 दिन से प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है. ऐसे में समुदाय स्तर पर संक्रमण का पता लगाने के लिए फोकस टेस्टिंग का सहारा स्वास्थ्य विभाग ले रहा है।

आपको बता दें कि यूपी में शुक्रवार को 167 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं. साथ ही 2 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है. प्रदेश में अब तक कुल 8743 मरीजों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. सूबे में 9 मार्च को 151, 10 मार्च को 128 और 11 मार्च को 146 केस सामने आए थे. इस तरह बीते चार दिन में इस वर्ष का अधिकतम मरीजों का आंकड़ा प्रदेश में सामने आया है. अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1819 हो गई है जबकि गुरुवार को मात्र 90202 नमूनों की ही जांच हुई।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में अब 604791 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 594308 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 लाख से अधिक जनसंख्या वाले जिलों में रोजाना पांच हजार कोरोना टीकाकरण कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *