Saturday, May 4, 2024
उत्तर प्रदेश

गोल्डन कार्ड का नाम हुआ आयुष्मान कार्ड

लखनऊ

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के बुधवार यानी आज से निःशुल्क गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं. यह अभियान 24 मार्च तक चलेगा. गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए अभी तक जनसेवा केंद्रों पर 30 रुपये देने पड़ते थे लेकिन अब यह कार्ड मुफ्त में बनाया जाएगा. इसी के साथ गोल्डन कार्ड का नाम अब आयुष्मान कार्ड कर दिया गया है।
इस अभियान के तहत आयुष्मान भारत के अंतर्गत सूचीबद्ध लाभार्थी कार्ड विहीन परिवारों के निःशुल्क आयुष्मान कार्डध्गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे. प्रशासन की तरफ से सभी जिलों को उनके लाभार्थियों की जानकारी दे दी गई है. साचीज से भेजे गए डाटा के आधार पर लाभार्थियों के नाम की एक प्रिंट की हुई पर्ची जारी होगी. ये पर्ची आशा घर-घर पहुंचाएगी. इस पर्ची में लाभार्थी को उसके नजदीकी कैंप और समय की जानकारी दी होगी।
आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 में लांच की गई थी. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 500000 तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है. इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लाभार्थी उठा रहे हैं। आयुष्मान भारत गोलडन कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसकी सहायता से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।
ये गोल्डन कार्ड उन गरीब लोगों को मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे. भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू हो चुकी है. कोई भी व्यक्ति जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद स्वर्ण कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है या इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *