Monday, April 29, 2024
उत्तर प्रदेशट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, दबाते ही पुलिस की नजरो में होगी आरोपी की तस्वीर कैद – जानिए क्या है ये नई व्यवस्था

लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को रोकने और कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लखनऊ पुलिस ने बड़ी पहल की है. शहर की प्रमुख सड़कों और चौराहें पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे. लखनऊ में अब महिलाओं को मुसीबत के समय बस एक बटन दबाना होगा और उनको मदद मिल जाएगी।
महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लखनऊ पुलिस एक बड़ी पहल की तैयारी शुरू कर रही है. इसके तहत शहर के प्रमुख चौराहें और सड़कों पर बने पिंक बूथ पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे. इन बटन के लगने से किसी परेशानी में फंसी महिला को तुरंत स्थानीय मदद मिल जाएगी. इस तरह महिलाएं बिना किसी डर के शहर में घूम सकती हैं।
इसके लिए महिला को अपना मोबाइल फोन भी इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. बस आपको प्रमुख सड़कों और चौराहें पर लगे पिंक बूथों पर लगे पैनिक बटन को पुश करना होगा. बताया जा रहा है कि इस काम के लिए संबंधित एजेंसी का सर्वे लगभग पूरा हो चुका।
पैनिक बटन को पुश करते ही कैमरा पीड़ित व्यक्ति की फोटो कैप्चर करेंगा. ये फोटो कनेक्ट होकर पुलिस हेड क्वार्टर पहुंच जाएगी. कंट्रोल रूम में मौजूद पुलिस कर्मी एक्टिव हो जाएंगे, साथ ही साथ चौराहें पर लगे सीसीटीवी कैमरे भी एक्टिव हो जाएंगे. चौराहें पर तैनात यातायात पुलिसकर्मी हो या स्थानीय पुलिस, पैनिक बटन के सिग्नल मिलने के बाद हरकत में आ जायेंगे. उसके बाद तुरंत पास के पुलिस बूथ पर सूचना पहुंचेगी और मदद मिलेगी।
इस प्रोजेक्ट से महिलाओं को भी काफी मदद मिल सकेगी. आपातकालीन परिस्थितियों में महिला इस पैनिक बटन को दबाकर किसी भी समय चौराहें पर मौजूद पुलिसकर्मियों या कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी से मदद मांग सकेंगे।

👉🏾👉🏾 DGP ने व्यवस्था लागू करते ही वटोरी वाहवाही – जानिए क्या है ऐसी व्यवस्था —– http://www.khatanabulletin.com/archives/21297

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *