Monday, April 29, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

पीएम मोदी ने नए साल पर छह शहरों में दी सस्ते घर की सौगात, लाइट हाउस प्रोजेक्ट की रखी नींव

नई दिल्ली ——–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के पहले दिन छह शहरों के गरीब लोगों को अपने घर की सौगात दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को छह राज्‍यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (जीएचटीसी-इंडिया) के तहत लाइट हाउस (एलएचपी) परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

उल्लेखनीय है कि एलएचपी के तहत केंद्र सरकार छह शहरों-इंदौर, चेन्नई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से अधिक मकानों का निर्माण करेगी। दरअसल हरित निर्माण तकनीक का उपयोग कर शहरी गरीबों को छत मुहैया करने संबंधी एलएचपी प्रोजेक्ट के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए मकान बनाए जा रहे हैं। इसके तहत शहरी गरीबों (ईडब्ल्यूएस) को सिर्फ पौने पांच लाख रुपए में 415 वर्ग फीट के फ्लैट सौंपे जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, घरों की कीमत 12।59 लाख रुपए है, जिसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 7।83 लाख रुपए अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। बाकी 4।76 लाख रुपए लाभार्थियों को देने होंगे। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अनुसार होगा।

लखनऊ में प्रोजेक्ट को लेकर यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रॉजेक्ट का क्रियान्वयन शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना में किया जा रहा है। नई तकनीक के प्रयोग के कारण निर्माण कार्य करीब एक साल में पूरा हो सकेगा। प्री फैब्रिकेटेड चीजों के प्रयोग से निर्माण ज्यादा टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *