Tuesday, May 7, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

हादसे का शिकार होकर समुद्र में गिरा मिग-29 के विमान, एक पायलट को रेस्क्यू किया, दूसरा लापता

नई दिल्ली

भारतीय नेवी का एक मिग-29के गुरुवार को हादसे का शिकार हो गया है। भारतीय नौ सेना के मुताबिक, गुरुवार शाम को करीब पांच बजे मिग-29के के साथ दुर्घटना हो गई और विमान समुद्र में गिर गया। लड़ाकू विमान के एक पायलट को ढूंढ लिया गया है, जबकि दूसरे पायलट की तलाश की जा रही है। नेवी के मुताबिक, इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं।

हादसे का शिकार होने वाले विमान को एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट की तरह इस्तेमाल किया जा रहा था। विमान के दूसरे पायलट को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। समुद्री इलाके में हवा और पानी पर ऑपरेशन चलाकर पायलट की तलाश की जा रही है। भारतीय नौसेना ने अपने एक बयान में बताया कि हादसे का शिकार होने वाला मिग-29 आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात था। इस युद्धक विमान में पिछले दिनों हुए मालाबार युद्धाभ्यास में भी हिस्सा लिया था।

उल्लेखनीय है कि मिग-29 विमान देश में इससे पहले भी कई बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। इसलिए इन्हें उड़ता ताबूत(फ्लाइंग कॉफिन) भी कहा जाता है। इसी साल 20 फरवरी 2020 को रूटीन उड़ान के दौरान भारतीय नौसेना का एक मिग गोवा में हादसे का शिकार हो गया था। हालांकि इस हादसे में किसी पायलट को नुकसान नहीं पहुंचा था। इसी तरह 8 मई 2020 में एक मिग 29 विमान नवांशहर में खेतों में गिर गया था, जिसमें पायलट ने कूद कर जान बचाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *