Monday, May 20, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

कृषि व खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास हेतु सरकार ने की अनेक पहल- तोमर

नई दिल्ली

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है। एमएसपी को बढ़ाया गया है, 10 हजार नए एफपीओ बनाने की स्कीम सरकार लाईं, किसानों को ब्याज सब्सिडी दी जा रही है, छोटे किसानों जिनकी संख्या 86 प्रतिशत है, उन्हें लाभ पहुंचाने पर पूरा ध्यान है।

सुखजीत मेगा फूड पार्क (फगवाड़ा, पंजाब) का दिल्ली से वर्चुअल शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि किसानों को एफपीओ के माध्यम से अनेक फायदे होंगे। एफपीओ भारत सरकार का एक बड़ा क्रांतिकारी कदम है। आत्मनिर्भर भारत अभियान में पैकेज के अंतर्गत 1 लाख करोड़ रू. के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से स्वीकृतियां देना प्रारंभ हो चुका है। देश में फूड प्रोसेसिंग के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रू. का फंड बनाया गया है, जिससे किसानों को वाजिब लाभ मिल सकेगा, वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। अभी तक देश में 37 मेगा फूड पार्कों को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है, जिनमें से 20 पूर्व में प्रारंभ हो चुके हैं।

श्री तोमर ने कहा कि खेती-किसानी के क्षेत्र में पंजाब-हरियाणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हमें गर्व है कि इन राज्यों के किसानों की अथक मेहनत के कारण भारत आज खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर ही नहीं, बल्कि सरप्लस है। पंजाब गेहूं व धान में अग्रणी रहा है लेकिन अब भू-जल स्तर कम होने से फसलों के विविधीकरण की आवश्यकता है, जिसके लिए पंजाब के किसानों ने सफलतापूर्वक कदम आगे बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी है, जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा, सम्बद्ध क्षेत्रों को भी फायदा होगा। श्री तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में शोध का विशेष महत्व है।आईसीएआर बहुत अच्छे से शोध कर रहा है, जिसका लाभ देश को मिल रहा है।

कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने कहा कि मेगा फूड पार्क में विकसित की गई आधुनिकतम अवसंरचना और प्रसंस्‍करण सुविधाएं न केवल कृषि उत्‍पादों के नुकसान को कम करेगी, बल्कि मूल्‍यवर्धन भी सुनिश्‍चित करेगी। विशेष अतिथि केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश, पंजाब के वित्त, योजना एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री श्री मनप्रीत सिंह बादल, फगवाड़ा के विधायक श्री बलविंदर सिंह धालीवाल तथा सुखजीत मेगा फूड पार्क एंड इंफ्राके डायरेक्टर श्री भवदीप सरदाना व श्री धीरज सरदाना ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *