Wednesday, May 15, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़देश

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव- डोनाल्ड ट्रंप पिछड़े, जो बाइडेन आगे, मामला कोर्ट तक पहुंचा

वॉशिंगटन

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में शुरूआती मुकाबले के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन लगातार डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते नजर आ रहे हैं। अमेरिका अब नीले रंग में रंगता नजर आ रहा है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन जहां अपनी जीत के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं, वहीं सिंहासन जाता देख नविर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोर्ट का दरवाजा खटखटाने लगे हैं। ट्रंप की प्रचार टीम के सदस्य अब बचे हुए राज्यों में मतगणना रोकने के लिए कोर्ट से गुहार लगा रहे हैं। जार्जिया में ट्रंप की टीम ने आरोप लगाया कि देर से आने वाले 53 मतदाताओं को भी वोट डालने दिया गया। उन्होंने दावा किया चुनाव अधिकारी डेमोक्रेटकि पार्टी को समर्थन दे रहे थे। इससे पहले मतगणना के बीच में डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था, वह चुनाव जीत रहे हैं। ट्रंप का यह दावा खोखला निकला और अब वह कुर्सी बचाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। उधर, बाइडेन की लीगल टीम ने कहा है कि वे अदालत में ट्रंप की टीम का सामना करने के लिए तैयार हैं।
डोनाल्ड ट्रंप की टीम वोटों के लहिाज से बेहद अहम विस्कोन्सिन, पेन्सिल्वेनिया और मिशगिन के चुनावी नतीजों को चुनौती दे रहे हैं। बाइडेन ने विस्कोन्सिन और मिशगिन में चुनाव जीत लिया है। इससे उनके कुल चुनावी प्रतिनिधियों की संख्या 264 पहुंच गई है। बाइडेन अब राष्ट्रपति बनने के जादुई आंकड़े 270 से बस 6 कदम की दूरी पर हैं। 2016 में मिशिगन ट्रंप के खाते में रहा था। उधर, विस्कॉन्सिन में बाइडेन की जीत से डोनाल्ड ट्रंप संतुष्ट नहीं हैं। ट्रंप कैंपेन मैनेजर बिल स्टेपीन ने कहा, श्विस्कॉन्सिन के कई इलाकों से मतगणना में गड़बड़ी की खबरें आई हैं, जिससे परिणामों पर सवाल खड़े होते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप इसको लेकर फिर से मतगणना की अपील करना चाहते हैं।श् जीत के करीब पहुंचे जो बाइडेन ने दी सधी हुई प्रतिक्रिया। सबको साथ लेकर चलने का संदेश। ट्वीट कर कहा, श्आगे बढ़ने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को दुश्मन की तरह लेने की मानसिकता छोड़नी होगी। हम दुश्मन नहीं हैं।श्
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में सर्वाधिक मतों के साथ जीतने वाले कैंडिडेट होंगे जो बाइडेन। इस चुनाव में बाइडेन को 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिले हैं। इससे पहले यह रेकॉर्ड बराक ओबामा के नाम था, जिन्हें 2008 के चुनाव में 6 करोड़ 94 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। हालांकि अभी कई अहम राज्यों के परिणाम आना बाकी हैं। अभी नेवादा और पेन्सिलवेनिया जैसे कुछ राज्यों में मतगणना जारी हैं और यहां के परिणाम बाइडेन और ट्रंप दोनों के लिए निर्णायक साबित होंगे। अमेरिका में इस साल इतने ज्यादा वोट पड़े हैं कि 120 साल का रेकॉर्ड टूट गया है। कुल 66.9 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। उधर, इस कानूनी दांवपेच के बीच अमेरिका के 9 राज्यों में अभी भी मतगणना जारी है। इसमें कई महत्वपूर्ण राज्य शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इन राज्यों में मतों की गणना खत्म होने में अभी कई दिन और लग सकते हैं। जिन राज्यों में अभी मतगणना जारी है, उनमें अलास्का, एरिजोना, जॉर्जिया, मैने, मशिगिन, नेवाडा, नॉर्थ कैरोलिना, विस्कॉन्सिन और पेन्सिल्वेनिया शामिल हैं। हालांकि इनमें से कई राज्यों में बाइडेन निर्णायक बढ़त बना चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *