Saturday, May 18, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतगणना के बीच अमेरिकी बाजारों में तेजी

नई दिल्ली

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतगणना जारी है। इस बार अमेरिका की कमान डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के हाथों में रहेगी या फिर वर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप ही आगे भी सत्ता संभालने वाले है। इस बारे में फिलहाल अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन भारत सहित दुनिया भर के बाजारों की नजरें चुनाव पर लगी हुई हैं। अमेरिका चुनावों के रिजल्ट से भारत सहित सभी देशों के बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।
बता दें मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी देखी गई है। प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स डाओ जोंस 554 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। इसके अलावा टेक्नोलॉजी वाली शेयरों का इंडेक्स नैस्डैक 202 अंक बढ़कर बंद हुआ है। वहीं, एसएंडपी में 58 अंकों की बढ़त दिखाई दी। पिछले 4 सालों के कार्यकाल में एसएंडपी 500 इंडेक्स में 54.7 फीसदी बढ़ा है। साथ ही एमएससीअई ईएम में भी 23.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं, गोल्ड 48.4 फीसदी रहा। इसके अलावा पिछले कार्यकाल की तुलना में कच्चे तेल में -18.2 फीसदी की गिरावट रही है। वहीं डॉलर इंडेक्स में भी -4.0 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
बाजार जानकारों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी जीते निवेशकों को इस समय निवेश के प्रति सावधान रखकर चुनाव नतीजों के आधार पर कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए। वैसे लॉन्ग टर्म के लिहाज से देखा गया है कि अमेरिका में डेमाक्रेट पार्टी का उम्मीदवार जीते या रिपब्लिकन का निवेश पर ज्यादा असर नहीं पड़ता। रिपोर्ट में कहा गया हे, श्चुनाव के अलावा कई और कारक शेयर बाजारों पर असर डाल सकते हैं, जैसे वैल्युएशन, ब्याज दरें, महंगाई आदि।अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल में सोने के मुकाबले शेयर मार्केट ने कई बार रिकॉर्ड स्तर को छुआ। अगर अमेरिकी चुनाव में ट्रंप की जीत होती है,तब शेयर मार्केट में मुनाफा वसूली बढ़ेगी जिससे सोने की कीमतों पर असर देखने को मिलेगा। वहीं अगर ट्रंप हार जाते हैं,तब इक्विटी मार्केट क्रैश होने का खतरा बढ़ जाएगा।अगर ऐसा होता है,तब लोग सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने में अपना पैसा लगाएंगे। जिससे सोने की कीमतों में तेजी आने की गुंजाइश बन जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *