Monday, May 20, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़देश

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, चीन ने सबसे ज्यादा फायदा बांग्लादेश को पहुंचाया

बीजिंग
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों की स्थापना की 45वीं वर्षगांठ पर बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद को बधाई संदेश भेजा। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वे बांग्लादेश के नेताओं के साथ संयुक्त रूप से दोनों देशों की रणनीतियों का निर्माण करने और रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अपने बहु-अरब डॉलर के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। अपने संदेश में जिनपिंग ने कहा कि चीन ने सबसे ज्यादा फायदा बांग्लादेश को पहुंचाया है। 26 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक चीनी निवेश और 38 बिलियन अमरीकी डालर के फंडिंग प्रतिबद्धताओं के साथ बांग्लादेश चीन की विशाल आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के सबसे बड़े प्राप्तकर्ताओं में से एक है।चीन ने 3,095 ड्यूटी फ्री उत्पादों की मौजूदा सूची में 5,161 और वस्तुओं को जोड़कर बांग्लादेश के 97 प्रतिशत निर्यात पर जीरो-टैरिफ ट्रीटमेंट की पेशकश की है।जिस तरह चीन बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और मालदीव में अपने विशाल बुनियादी ढांचे के निवेश को आगे बढ़ा रहा है, उससे भारत में इसके बढ़ते प्रभाव की चिंता बढ़ रही है।
बांग्लादेश भी उन एक दर्जन से अधिक देशों में से एक है जहां चीनी वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स के अंतिम फेज का संचालन किया जा रहा है।बांग्लादेशी राष्ट्रपति हामिद ने कहा कि बांग्लादेश-चीन संबंध तेजी से विकसित हो रहा है और दोनों ने मिलकर बहुत से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम किया है।
बीआरआई प्राचीन सिल्क रोड व्यापारिक मार्गों के पुनरुद्धार में एशिया और यूरोप और अफ्रीका से रेल, समुद्री और सड़क संपर्क बनाने का प्रयास कर रहा है।बीआरआई से संबंधित मुद्दे जिसे पहले वन बेल्ट वन रोड के रूप में जाना जाता था, भारत और चीन के बीच विवाद का एक प्रमुख हिस्सा रहा है क्योंकि इस गलियारे का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है। रविवार को ही चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने भी बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *