Thursday, May 9, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़देशसमाचार

रूस ने आमजनों के लिए जारी की कोरोना वैक्सीन

मॉस्को
दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे है. इस बीच, रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन (स्पुतनिक-वी) सिविल सर्कुलेशन (आम नागरिकों) के लिए जारी कर दी गई है। जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी की योजना है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। स्पुतनिक-वी को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष ने विकसित किया है।
मंत्रालय ने बयान में कहा, नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 की पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को पंजीकृत किया था। इसका नाम स्पुतनिक वी रखा गया था।
मॉस्को के मेयर सेरगी सोबयनिन ने उम्मीद जताई थी कि मॉस्को की अधिकांश जनता को कुछ महीनों के अंदर यह दवा दे दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के अन्य क्षेत्रों में रूस की वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है।
बता दें कि रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना लेने का पिछले महीने ऐलान किया था। खुद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। उन्होंने यह भी बताया था कि उनकी बेटी को भी यह टीका लगाया गया है। वैक्सीन का नाम स्पुतनिक-5 रखा गया है कि जो कि रूस के एक उपग्रह का भी नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *