Friday, May 3, 2024
देशसमाचार

भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड में सबसे दूर के स्टार आकाशगंगाओं में से एक की खोज की

अंतरिक्ष अभियानों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में, भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड में सबसे दूर के स्टार आकाशगंगाओं में से एक की खोज की है।
केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उत्तर पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, जितेंद्र सिंह ने आज यहां यह जानकारी साझा करते हुए कहा यह गर्व की बात है भारत की पहली मल्टी-वेवलेंथ स्पेस ऑब्जर्वेटरी “एस्ट्रोसैट” ने पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक आकाशगंगा से चरम-यूवी प्रकाश का पता लगाया है। AUDFs01 नामक आकाशगंगा की खोज इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) पुणे के डॉ कनक साहा के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने की थी।
इस मूल खोज के महत्व और विशिष्टता को इस तथ्य से बाहर किया जा सकता है कि यह ब्रिटेन से प्रकाशित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रिका “नेचर एस्ट्रोनॉमी” में बताया गया है। भारत का एस्ट्रोसैट / यूवीआईटी इस अद्वितीय उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम था क्योंकि यूवीआईटी डिटेक्टर में पृष्ठभूमि का शोर अमेरिका स्थित नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप पर एक से भी कम है।
डॉ जितेंद्र ने भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को एक बार फिर दुनिया को यह साबित करने के लिए बधाई दी है कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत की क्षमता एक विशिष्ट स्तर तक बढ़ गई है, जहां से अब हमारे वैज्ञानिक दुनिया के अन्य हिस्सों में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को संकेत दे रहे हैं । प्रोफेसर श्याम टंडन के अनुसार उत्कृष्ट स्थानिक संकल्प और उच्च संवेदनशीलता एक दशक से अधिक समय तक वैज्ञानिकों की यूवीआईटी कोर टीम की कड़ी मेहनत के लिए एक श्रद्धांजलि है।
इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) के निदेशक डॉ सोमक के अनुसार यह खोज एक बहुत महत्वपूर्ण सुराग है कि ब्रह्मांड के अंधेरे युग कैसे समाप्त हुए और ब्रह्मांड में प्रकाश था। हमें यह जानना चाहिए कि यह कब शुरू हुआ, लेकिन प्रकाश के शुरुआती स्रोतों को खोजना बहुत कठिन है, उन्होंने कहा
इस बात का उल्लेख करने के लिए कि भारत की पहली अंतरिक्ष वेधशाला एस्ट्रोसैट ने जिसने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 28 सितंबर, 2015 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया था। इसे ISRO के पूर्ण समर्थन के साथ श्यामटंडन, पूर्व एमेरिटस प्रोफेसर, IUCAA के नेतृत्व में एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *