Thursday, May 2, 2024
Uncategorized

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने गणतंत्र दिवस को भव्य समारोह के साथ मनाया एवं उत्कृष्ट योगदान का सम्मान किया

रूड़की

एक जीवंत गणतंत्र दिवस समारोह के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एक यादगार कार्यक्रम की ओर देखता है जिसने संस्थान के भीतर एकताए सांस्कृतिक विविधता एवं उत्कृष्ट योगदान के लिए गहन सराहना प्रदर्शित की। दिन का आरंभ छात्रों ,संकाय सदस्यों, अधिकारियों और कर्मचारियों की एक सभा के साथ हुआ।  जिसने एक भव्य उत्सव के लिए मंच तैयार किया। गूंजते कुलगीत के साथ निदेशक के आगमन ने कार्यवाही आरंभ कीए जिससे सौहार्द और देशभक्ति की भावना उत्पन्न हुई। इस अवसर की गंभीरता तब और बढ़ गई जब निदेशक ने गार्ड ऑफ ऑनर;सैनिक सलामीद्ध का निरीक्षण किया।  जो हमारी संस्था के रक्षकों के समर्पण और अनुशासन को स्वीकार करने वाला एक प्रतीकात्मक संकेत था। इसके बादए निदेशक ने अटूट गर्व के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहरायाए यह एक महत्वपूर्ण कार्य था जो हमारे देश की संप्रभुता के प्रति एकता और श्रद्धा की भावना को दर्शाता था। यह झंडा फहराने का समारोह उन आदर्शों के प्रति हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता की मार्मिक याद दिलाता है जिनका प्रतिनिधित्व हमारा तिरंगा करता है। निदेशक द्वारा गर्व से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ-साथ राष्ट्रगान का सामूहिक गायन भी किया गयाए जो भारत के प्रति हमारे साझा प्रेम का प्रतीक है। जय हिंद जय हिंद जय हिंद के उद्घोष ने सभा को और एकजुट किया, जो देश की प्रगति में योगदान देने की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह गणतंत्र दिवस समारोह एक मार्मिक और प्रेरणादायक अवसर थाए जो हमारे प्रतिष्ठित संस्थान में देशभक्ति और एकता की भावना को उजागर करता है।
एबीएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की की सांस्कृतिक सोसायटी के छात्रों के सांस्कृतिक प्रदर्शन ने संस्थान के भीतर प्रतिभाओं की समृद्ध प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए कार्यक्रम में जीवंतता जोड़ दी।
एक महत्वपूर्ण आकर्षण 2023 के दौरान अधिकारियोंए कर्मचारियों और खेल टीमों द्वारा अनुकरणीय योगदान की मान्यता थी। योग्य व्यक्तियों और टीमों को उनके असाधारण कार्य को स्वीकार करते हुए पुरस्कार और प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। उल्लेखनीय उद्धरणों में 28वें इंटर आईआईटी स्टाफ स्पोर्ट्स मीट-2023 के विजेता व सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ भवन तथा सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ मेस के लिए प्रशंसा शामिल हैं।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने सभी को इस ऐतिहासिक दिन की बधाई दी और सभा को संबोधित किया। उन्होने कहा, गणतंत्र दिवस भारत की स्थायी भावनाए एकता और प्रगति का एक मार्मिक अनुस्मारक है। जैसा कि हम इस ऐतिहासिक दिन का उत्सव मनाते हैं।  आइए हम उन मूल्यों पर विचार करें जो हमें एक साथ बांधते हैं,  यानि- लोकतंत्र विविधता और उज्जवल भविष्य के लिए साझा दृष्टिकोण। आईआईटी रूड़की में हम उन प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो देश के विकास नवाचार और वैश्विक प्रतिष्ठा में योगदान देंगी। संस्थान की ओर से मैं प्रत्येक भारतीय को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और हमसे समृद्ध और सामंजस्यपूर्ण भारत की दिशा में सहयोगात्मक रूप से कार्य करना जारी रखने का आग्रह करता हूँ।
कार्यक्रम के बाद के समारोह में संविधान दिवस पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गयाए जिसमें शैक्षणिक उत्कृष्टता और जांच की भावना को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया।
आधिकारिक आईआईटी रूड़की यूट्यूब चैनल पर लाइव वेबकास्ट किए गए उत्सव ने व्यापक दर्शकों को परंपराए उत्कृष्टता और प्रगति के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को देखने का अवसर दिया।
1847 के अपने समृद्ध इतिहास को दर्शाते हुएए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की शैक्षणिक उत्कृष्टता और नवाचार का प्रतीक बना हुआ है। इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में 175 से अधिक वर्षों के योगदान के साथ संस्थान पीढ़ियों को प्रेरित करता है और भविष्य को आकार देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *