Thursday, May 9, 2024
दिल्लीदेशहोम

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते प्रदूषण के लिए ‎दिल्ली की बसों को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के ‎लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बसों को ‎जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, पिछले दो दिनों से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। आज उसमें थोड़ी गिरावट आई है। कल सुबह 10.30 बजे के आसपास एक्यूआई 450 से ऊपर था। आज यह 40 के आसपास दर्ज किया गया है। अगले दिनों भी दिल्ली में प्रदूषण गंभीर स्थिति में रहेगा। उन्होंने कहा कि, दिल्ली के आसपास बढ़े हुए प्रदूषण स्तर को देखते हुए जीआरएपी-3 लागू किया गया है, जिसके तहत दिल्ली में निर्माण रोक दिया गया है, पानी का छिड़काव बढ़ा दिया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक बार फिर बीजेपी-आप में दिल्ली में स्मॉग टावर्स को लेकर बड़ी लड़ाई सामने आ गई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बीजेपी पर हमला बोला और कहा कि, स्मॉग टावर्स को बंद करना एक साजिश है। उन्होंने कहा कि, भाजपा नेता स्मॉग टावरों पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। बता दें ‎कि सुप्रीम कोर्ट ने 13 जनवरी 2020 को दिल्ली में दो स्मॉग टावर लगाने का आदेश दिया था। एक सीपी में दिल्ली सरकार द्वारा, दूसरा आनंद विहार में केंद्र द्वारा। दिल्ली सरकार ने 25 करोड़ रुपये के बजट पर स्मॉग टावर स्थापित करने को मंजूरी दी।
अगस्त 2021 में दिल्ली में स्मॉग टावर का उद्घाटन सीएम केजरीवाल ने किया था। आईआईटी-बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली को स्मॉग टावर्स पर अध्ययन करना था। स्मॉग टावर काम कर रहे थे, अध्ययन चल रहा था। पहली बार, डीपीसीसी अध्यक्ष को स्पेशल ड्यूटी पर नियुक्त किया गया था। डीपीसीसी अध्यक्षकुमार ने वास्तविक समय प्रदूषण अध्ययन केंद्र को बंद करवा दिया और स्मॉग टावरों के लिए भुगतान रोक दिया। संचालन एवं प्रबंधन हेतु अंतिम 2सीआर का भुगतान अश्विनी कुमार द्वारा रोक दिया गया था। बता दें कि, प्रदूषण को लेकर दिल्ली में महासंग्राम छिड़ गया है। आप ने भाजपाध्केंद्र पर डीपीसीसी अध्यक्ष के माध्यम से दिल्ली प्रदूषण अध्ययन केंद्र और स्मॉग टावरों को रोकने का आरोप लगाया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष प्रदूषण पर स्टडी भी रोक रहे हैं।
उन्होंने कहा ‎कि यूपी द्वारा दिल्ली में प्रदूषित बसें भेजना उनका जानबूझकर किया गया प्रयास लगता है। हरियाणा सरकार ने आज तक पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया। आनंद विहार आने वाली यूपी की सभी बसें बीएस3, बीएस4 हैं। ये प्रदूषण वाली बसें यूपी से दिल्ली क्यों आ रही हैं। दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई सबसे ज्यादा रहा। जानबूझकर यूपी से प्रदूषण वाली बसें भेजी जा रही हैं। यूपी और हरियाणा में सीएनजी, ईवी बसें गायब हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *