Saturday, May 11, 2024
उत्तराखंड

पॉलीथिन की बड़ी खेप पकड़ी, दो ट्रक सीज 

देहरादून। दून में पॉलीथिन पर पाबंदी लगाने में नगर निगम और जिला प्रशासन कितने सक्रिय हैं, इसकी पोल बाहरी राज्यों से बेधड़क हो रही सप्लाई से खुल गई है। स्टेट जीएसटी विभाग ने यूपी से ट्रांसपोर्टर के जरिये दून के सप्लायरों तक आ रही पॉलीथिन की भारी खेप पकड़ी है। दोनों ट्रकों को सीज कर करीब 3.5 टन पॉलीथिन जब्त कर ली गई है। मामले में ट्रांसपोर्टर पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ शहर के 17 कारोबारी के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। राज्य कर विभाग के अनुसार, सचल दल इकाई ने आशारोड़ी चेक पोस्ट पर चेकिंग करते हुए पॉलीथिन से लदे दो वाहन पकड़े। एक ट्रक में 3145 किलो पॉलीथिन मिली। इसमें बाजार में सब्जी, राशन, दूध आदि के लिए इस्तेमाल होने वाली प्रतिबंधित पॉलीथिन शामिल थी। माल सहारनपुर के पांच अलग-अलग सप्लायरों के यहां से गुरुनानक ट्रांसपोर्ट कंपनी के जरिये दून पहुंचाया जा रहा था। 105 नग में पैक ये पॉलीथिन दून के अलग-अलग स्थानों पर 10 थोक विक्रेताओं तक पहुंचाई जानी थी। जबकि दूसरे राजन ट्रांसपोर्ट के ट्रक में अन्य माल के साथ 275 किलो पॉलीथिन पकड़ी गई। इस तरह दोनों वाहनों में कुल 3420 किलो (34.2 कुंतल) पॉलीथिन पकड़ी गई। स्टेट जीएसटी की टीम ने दोनों ट्रांसपोर्टरों के अलावा पॉलीथिन के कुल 17 सप्लायरों और प्राप्तकर्ता कारोबारियों की सूची तैयार की है, जिनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है।
शुक्रवार को सूचना पर दिल्ली से पहुंची केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड की टीम वैज्ञानिक डॉ. एके त्रिपाठी के नेतृत्व में आशारोड़ी चेक पोस्ट पहुंची और पकड़े गई पॉलीथिन की जांच पड़ताल की। डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि जब्त पॉलीथिन को नगर निगम तय प्रक्रिया अपनाते हुए नष्ट करेगा। सबंधित ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों पर जुर्माना की कार्रवाई होगी। एसजीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर बीपी सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश पर नगर निगम के साथ संयुक्त रूप से चेकिंग की जा रही है। राजन ट्रांसपोर्ट और गुरुनानक ट्रांसपोर्ट की दो गाड़ियां पकड़ी गई हैं। इनपर दो-दो लाख जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने की रकम अदा करने के बाद ही वाहन छोड़े जाएंगे। बहरहाल, दोनों वाहन सीज किए गए हैं। आशारोड़ी चेकपोस्ट पर शुक्रवार को भी चेकिंग की गई।
कर विभाग को भी जुर्माने का अधिकार
सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई का अधिकार राज्य कर विभाग के पास भी है। पकड़े गए माल पर कर विभाग को जुर्माना लगाने का अधिकार भी मिला है। आशारोड़ी में सचल दल इकाई ने जुर्माने की कार्रवाई के लिए संयुक्त आयुक्त को रिपोर्ट भेज दी है। वहीं नगर निगम और जिला प्रशासन को भी इस कार्रवाई की सूचना दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *