Tuesday, May 14, 2024
राष्ट्रीयसमाचार

भारत व चीन से अच्छे संबंध रखेगा नेपाल

नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाली अगली गठबंधन सरकार के तहत नेपाल, भारत और चीन के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगा, जो आगामी चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी। सत्ताधारी दल के एक शीर्ष नेता ने यह बात कही। नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रकाश मान सिंह ने यह भी कहा कि नेपाल को अपनी विदेश नीति में संतुलन बनाए रखने की जरूरत है और अगर उसके किसी पड़ोसी के साथ विवाद हैं, तो वह बातचीत और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें हल करने की कोशिश करेगा। सिंह ने पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “हम गुटनिरपेक्ष विदेश नीति का पालन करेंगे। हम राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए पड़ोसियों सहित सभी देशों के साथ अच्छे मैत्रीपूर्ण संबंध बरकरार रखेंगे।”
उन्होंने कहा, “हमें अपने देश के लिए विकास और आर्थिक समृद्धि प्राप्त करने के वास्ते सभी मित्र देशों से सहायता और सहयोग की आवश्यकता है।” नई दिल्ली और काठमांडू के बीच द्विपक्षीय संबंध तत्कालीन नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की सरकार के तहत तनावपूर्व हो गए थे। ओली की सरकार 2020 में लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को नेपाल के क्षेत्रों के रूप में दिखाते हुए एक नया नक्शा लेकर आयी थी। हुमला जिले के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मीडिया में चीन द्वारा नेपाली क्षेत्र का अतिक्रमण करने के बारे में लगातार खबरें आती रही हैं, जिसका काठमांडू में चीनी दूतावास द्वारा अक्सर खंडन किया गया है।
सिंह ने कहा, “अगर हमारा किसी पड़ोसी के साथ कोई विवाद है तो हम बातचीत और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए उसका समाधान निकालने की कोशिश करेंगे।” सिंह ने रेखांकित किया कि उनका पहला लक्ष्य आगामी चुनाव जीतना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *