Friday, May 17, 2024
दिल्ली

सोनिया से ईडी ने की पूछतांछ कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 जुलाई को ईडी के समक्ष पेश हुईं। इससे पहले राहुल गांधी से ईडी पांच दिन की पूछताछ कर चुकी है। वहीं, सोनिया गांधी की ईडी दफ्तर में होने वाली पूछताछ को लेकर कांग्रेस नेताओं ने रणनीति तैयार की है। कांग्रेस पार्टी देशव्यापी प्रदर्शन किया। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने सोनिया गांधी की पेशी के मद्देनजर ही आज गुरुवार सुबह वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई, जिसमें रणनीति तय की गयी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता और सांसद दिल्ली में मौजूद। सूत्रों का कहना है कि भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी दिल्ली पहुंच रहे हैं।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, मोदी-शाह की जोड़ी द्वारा हमारे शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ जिस प्रकार से राजनीतिक प्रतिशोध जारी है, उसके विरुद्ध कांग्रेस पार्टी अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए कल देश भर में प्रदर्शन करेगी। पहले 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था।
ईडी ने सोनिया गांधी के बेट और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है। सोनिया, राहुल से पूछताछ की कार्रवाई पिछले साल के अंत में ईडी की ओर से धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद शुरू की गई। इससे पहले, एक निचली अदालत ने 2013 में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *