Saturday, May 18, 2024
समाचारराष्ट्रीय

चीन ने अमेरिकी जहाज को खदेड़ने का किया दावा

 

बीजिंग। चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है। चीन की सेना ने दावा किया है कि उसने दक्षिण चीन सागरसे एक अमेरिकी विध्वंसक जहाज को खदेड़ दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी नौसेना ने बुधवार को विवादित दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के कब्जे वाले द्वीपों के पास एक डिस्ट्रॉयर जहाज को भेजा था। अमेरिका का कहना है कि उसने क्षेत्रीय स्वतंत्रता के तहत मिसाइल गाइडेड विध्वंसक पोत यूएसएस बेनफोल्ड को रणनीतिक समुद्री मार्ग से रवाना किया था।

अमेरिकी मिसाइल गाइडेड पोत पैरासेल द्वीप समूह को पार कर दक्षिण चीन सागर से होते हुए गुजरा। इस तरह के ऑपरेशन को अमेरिकी नौसेना के लिए हिंद-प्रशांत में अपनी मौजूदगी बनाए रखने के लिए काफी अहम माना जाता है।

चीन ने दावा करते हुए कहा है कि उसकी सेना ने अवैध रूप से क्षेत्रीय जल में प्रवेश करने के बाद अमेरिकी पोत को खदेड़ दिया। अमेरिका नियमित रूप से दक्षिण चीन सागर में फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशंस चलाता है, जो चीन और अन्य दावेदारों द्वारा मार्ग पर लगाए गए प्रतिबंध को चुनौती देता है। अमेरिकी नौ सेना ने चीन को झूठा करार देते हुए कहा है कि अमेरिकी समुद्री अभियानों को गलत तरीके से चीन ने प्रस्तुत किया है। अमेरिकी नौसेना ने कहा कि यूएसएस बेनफोल्ड को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप ही पैरासेल द्वीप समूह के पास दक्षिण चीन सागर में भेजा गया। वहीं, चीन ने आरोप लगाया है कि अमेरिका जानबूझकर तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *