Sunday, May 19, 2024
देशदिल्लीप्रदेश की खबरें

कृषि को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सरकार कर रही प्रयास – तोमर

नई दिल्ली

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में कृषि को शामिल करने के लिए प्रयास कर रही है। कृषि मंत्री तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की प्राथमिकता और ताकत है। यह प्रतिकूल परिस्थितियों में रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करती है।
उन्होंने नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के तहत स्कूली शिक्षा में कृषि पाठ्यक्रम को मुख्यधारा में लाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में पाठ्यक्रम में कृषि को एक विषय के रूप में पेश करने के लिए नीति और योजना तथा छात्रों को कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में ‘करियर’ तलाशने का विकल्प प्रदान करने के बारे में चर्चा की गई।
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की प्रोफेसर और पाठ्यक्रम अध्ययन विभाग की प्रमुख अनीता नूना ने कहा, ‘‘एनईपी -2020 किताबी ज्ञाप के साथ स्कूली छात्रों के समग्र विकास में सक्षम होगा। यह छात्रों को ज्ञान को व्यवहार में बदलने के लिए भी तैयार करेगा।’’ सत्र में आईसीएआर के महानिदेशक त्रिलोकन महापात्रा, आईसीएआर के उप महानिदेशक (शिक्षा) आर सी अग्रवाल और एसोसिएशन ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटीज के महासचिव पंकज मित्तल मौजूद थे। आईसीएआर, एनसीईआरटी, सीबीएसई के विशेषज्ञों ने विभिन्न स्कूल प्रधानाचार्यों और शिक्षकों के साथ भाग लिया और स्कूली पाठ्यक्रम में कृषि को एक विषय के रूप में शामिल करने की आवश्यकता और प्रक्रिया पर विचार-विमर्श किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *