Tuesday, May 14, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़बुक्सब्लॉगसमाचार

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का कार्य पूर्ण

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का काम पूरा हो गया है। पिछले तीन दिनों से जारी सर्वे का काम आज पूरा हुआ है। बता दें कि कल कोर्ट में सर्वे की फाइनल रिपोर्ट पेश की जाएगी। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आज तीसरा दिन है। सर्वे का करीब 80 फीसदी काम पूरा हो चुका था। बता दें कि कल यानी 17 मई को कोर्ट में सर्वे की फाइनल रिपोर्ट सौंपी जाएगी। वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे 17 मई तक पूरा करने और विस्तृत रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। ज्ञानवापी सर्वे मामले में हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि कि सर्वे पूरा होने की संभावना है। सर्वे का लगभग 80 फीसद काम पूरा हो गया था।
ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में सर्वे का काम सोमवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। इस बीच परिसर से बाहर निकले सर्वे टीम में शामिल वादी पक्ष के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने मीडिया से कहा कि सर्वे में बाबा मिल गए। उन्होंने दावा किया कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे हुए से दिखे। आर्य ने आगे कहा कि ज्ञानवापी परिसर के भीतर तालाब में शिवलिंग भी मिला। कितना बड़ा शिवलिंग है, इस बात का खुलासा उन्होंने नहीं किया है। चौपाई के माध्यम से सोहन लाल ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि जिन खोजा तिन पाइया।। “बाबा मिल गए”।
इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि सर्वे में शामिल एक सदस्य वरिष्ठ पत्रकार डॉ रामप्रसाद सिंह- को ज्ञानवापी परिसर में जाने से पुलिस ने रोक दिया था। कुछ देर बैठाने के बाद पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया। सर्वे की जानकारी लीक करने के आरोपों में ये कार्रवाई की गई थी। वहीं वादी पक्ष के अधिवक्ता विष्णु जैन अस्वस्थ होने के कारण पहले ही निकल गए। सूत्रों के मुताबिक आज तहखाने के अंदर एक हिस्से में जमा मलबे व पानी को निकाल कर वीडियोग्राफी कराई गई। वहीं ज्ञानवापी के गुंबद की फिर वीडियोग्राफी हुई। इसकी बनावट की हाई लैंस कैमरे से फोटोग्राफी भी की गई। अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था।17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी। इस मामले में यूपी प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि काशी में ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहे सर्वे की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ को दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *