Sunday, May 12, 2024
प्रदेश की खबरें

पाकिस्तान को मिला नया ‘शरीफ’

 

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान मंे कई दिनों से सत्ता के लिए तमाशा हो रहा था। इसी तमाशे के बीच एक नए शरीफ को बागडोर सौंप दी गयी है। शाहवाज शरीफ पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री बनाये गये हैं। वे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं। नवाज शरीफ को आर्थिक घोटाले के चलते देश छोड़कर भागना पड़ा था। शाहबाज भी अपने भाई की करतूत के चलते जेल गये थे। वे सेना के करीबी माने जाते हैं। पाक सेनापति कमर बाजवा ने अभी-अभी गद्दी से हटाये गये पीएम इमरान की पीठ पर से हाथ हटा लिया था और फिर अदालत व विपक्षी दल ने उनकी एक भी तिकड़म नहीं चलने दी। कुर्सी छूटी तभी इमरान खान के ज्ञानचक्षु खुले और भारत की खुद्दारी की जमकर सराहना की। दूसरे शब्दों मंे कहा जाए तो इमरान खान की समझ मंे सच्चाई आ गयी। अब नये पीएम शाहबाज शरीफ ने कश्मीर का राग अलाप कर अपनी नीयत बता दी है। हालांकि उन्होंने अपने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा ध्यान उच्च मुद्रा स्फीति से निपटने और स्थिर अर्थव्यवस्था को किक-स्टार्ट करके सभी पाकिस्तानियों को यथासंभव बनाएंगे। इंशा अल्लाह, लेकिन कश्मीर का राग अलापने से उनके लक्ष्य दूर हो सकते हैं। उधार के हथियार खरीदने से कहीं पाकिस्तान के आर्थिक हालात श्रीलंका जैसे न हो जाएं जिसको अपने को दिवालिया घोषित करना पड़ा है। शाहबाज को हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई के साथ नसीहत भी दी है। उम्मीद है कि शरीफ साहेब उस पर गौर फरमाएंगे।
पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन होने के बाद माहौल एक बार फिर गरमाया हुआ है। शाहबाज शरीफ विपक्ष के नेता से अब प्रधानमंत्री बन चुके हैं। वहीं, इमरान खान की पार्टी सत्ता से विपक्ष में चली गई है। इन राजनीतिक उठापटक ने देश की राजनीति को गरमाया हुआ है। पीटीआई समर्थकों ने देश में जगह-जगह प्रदर्शन किया है। वहीं, सत्ता संभालने के बाद शाहबाज शरीफ का पहला बयान सामने आया है। उन्होंने ट्वीट कर पाकिस्तान के लोगों को बधाई दी है।
पीएम शाहबाज शरीफ ने कहा कि मैं सत्ता के शांतिपूर्ण परिवर्तन पर पाकिस्तान के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। यह गर्व की बात है कि आज हमारी सभी संस्थाएं संविधान को मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में मानती हैं। यदि शेयर बाजार और मुद्रा में मजबूती कोई संकेत है तो हमारे लक्ष्यों की ओर यात्रा पहले ही शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हम आपसी सम्मान, समानता और शांति के आधार पर अन्य देशों के साथ संबंध बनाने के लिए भी तत्पर हैं। पीएम शाहबाज ने कहा कि हमारा ध्यान उच्च मुद्रास्फीति से निपटने और स्थिर अर्थव्यवस्था को किक-स्टार्ट करके सभी पाकिस्तानियों को यथासंभव राहत प्रदान करने पर है। हम सब मिलकर पाकिस्तान को एक महान राष्ट्र बनाएंगे। इसके साथ ही शाहबाज ने अपनी सरकार के लक्ष्य को सामने रख दिया है। देश में जिस प्रकार से जरूरी सामग्रियों के दाम बढ़े हैं, उससे आम लोगों को सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।
शाहबाज शरीफ को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री चुना गया। उन्हें 174 सांसदों का समर्थन मिला। इस दौरान पीटीआई के सांसदों ने संसद का बहिष्कार किया। उन्होंने सामूहिक इस्तीफा देने की बात कही है। इमरान खान ने कहा कि वे नेशनल असेंबली में नहीं बैठेंगे। उन्होंने एक बार फिर आम चुनाव कराने की मांग की है। इन तमाम स्थितियों के बीच शाहबाज शरीफ सत्ता संभाल चुके हैं और अपनी योजनाओं को सामने लाने में जुट गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए एक बार फिर से कश्मीर का राग अलापा है। शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण और सहयोग वाले रिश्ते का इच्छुक है। शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ जम्मू-कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों का शांतिपूर्ण समाधान सबसे जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बधाई संदेश में आतंकवाद से मुक्ति का आह्वान करने के जवाब में शहबाज ने दावा किया कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ते हुए कुर्बानी दी है। कश्मीर के आतंकवादियों को पालने वाले पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहबाज ने कहा, बधाई देने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण और सहयोगी संबंधों के लिए इच्छुक है। जम्मू-कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों का शांतिपूर्ण समाधान अत्यावश्यक है। पाकिस्तान की आतंकवाद के खिलाफ जंग लड़ते हुए दी गई कुर्बानियों को दुनिया जानती है। चलिए शांति को सुरक्षित करें और हमारे लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास पर फोकस करें।
पाकिस्तान के हुक्मरान आमतौर पर अपनी रंगीन मिजाजी और अफेयर्स के लिए भी चर्चित रहे हैं। इमरान खान 03 शादियां कर चुके थे और उनके कई अफेयर्स खासी चर्चाओं में रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ कोई अलग नहीं हैं। आधिकारिक तौर पर वो 03 शादियां कर चुके हैं लेकिन पाकिस्तान का मीडिया उनका नाम कई महिलाओं से जोड़ता रहा है। पाकिस्तान में उनकी पहचान 05 शादियों वाले शहबाज शरीफ के तौर पर भी है। इस मामले में वो इमरान खान से दो कदम आगे ही हैं।
शहबाज शरीफ ने पहली शादी 1973 में अपनी कजन नुसरत बट के साथ की। तब वो 22 साल के थे। ये लड़की उनके पिता और घरवालों के पसंद की थी। नुसरत से उन्हें 04 बच्चे हुए। दो बेटे और दो जुड़वां बेटियां। नुसरत अब शहबाज से अलग रहती हैं। पिछले साल जब शहबाज वित्तीय अनियमितता और मनी लांड्रिंग के केस में फंसे तो इसमें नुसरत भी फंसी। उन्हें अदालत में भी पेश होना पड़ा। उन्होंने दूसरी शादी पाकिस्तान मॉडल आलिया हनी से की। इस शादी पर उनके पिता मियां शरीफ बहुत नाराज हुए। ये शादी 1993 में हुई। तब आलिया उभरती हुई युवा और खूबसूरत मॉडल थी।
इस रिलेशनशिप को लेकर एक किस्सा भी कहा जाता है। तब वो पंजाब के मुख्यमंत्री हो गए थे। उन्होंने आलिया के घर तक जाने के लिए कैवेलरी नाम से नया पुल ही बनवा दिया। इस ब्रिज का नाम भी उसी के नाम पर हनी ब्रिज रखा गया। अब वे अपने नाम के अनुरूप शरीफ होकर अपने देश और पड़ोस के प्रति कर्त्तव्य निभाएं तो बेहतर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *