Thursday, May 16, 2024
पंजाब

पंजाब मे अब विधायकों को मिलेगी एक बार ही पेंशन

 

अमृतसर।

पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज विधायकों की पेंशन के मामले मे बदलाव कर दिया। अब विधायकों को सिर्फ एक बार पेंशन मिलेगी। अब तक जितनी बार कोई विधायक बनता था, पेंशन की राशि जुड़ती जाती थी। सीएम मान ने प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी से राज्य को कर्ज से उबारने के लिए एक लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज भी मांगा है।

पंजाब की कमान संभालने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रधानमंत्री मोदी से पहली मुलाकात की। जिसमें सीएम मान ने पंजाब की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए 1 लाख करोड़ के वित्तीय पैकेज की मांग की। मान ने कहा कि राज्य के व्यापक विकास को सुनिश्चित बनाने और लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार से विशेष मदद की जरूरत है। प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे मान ने पीएम नरेंद्र मोदी को राज्य की दयनीय वित्तीय हालत के बारे में बताया कि पिछली सरकार राज्य पर 3 लाख करोड़ रुपए का कर्ज छोड़ गई है, ऐसे में राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मदद की जरूरत है।

मान ने पीएम से मांग की कि केंद्र सरकार पंजाब के लिए अगले दो सालों तक हर साल 50,000 करोड़ रुपए का वित्तीय पैकेज तुरंत दे दे तो पटरी से उतरी हुई अर्थव्यवस्था को फिर पटरी पर लाया जा सकेगा। भगवंत मान ने उम्मीद जाहिर की कि इस वित्तीय सहायता के चलते तीसरे साल के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर और वित्तीय पक्ष से स्थिर हो जाएगी। भगवंत मान ने आगे कहा कि उनकी सरकार राज्य से माफियों का मुकम्मल सफाया करके खाली खजघना भरने के लिए ठोस प्रयास करेगी। उन्होंने आगे कहा कि देश की आजादी के लिए पंजाबियों ने बड़े बलिदान दिए हैं और यहां तक कि अब भी बहादुर पंजाबी जवान अंदरूनी और बाहरी दुश्मनों से देश की एकता और अखंडता की सुरक्षा करने के लिए सरहदों की रक्षा कर रहे हैं। पंजाब के सरहदी राज्य होने के चलते राष्ट्रीय सुरक्षा का एक ओर अहम मुद्दा उठाते हुए भगवंत मान ने सरहद पार की आधुनिक तकनीकों से लैस दुश्मन ताकतों के प्रयासों को नाकाम करने के लिए केंद्र सरकार से पूरे दिल से सहयोग की मांग की। इसके साथ ही उनकी तरफ से भी प्रधानमंत्री को यह आश्वासन दिया गया कि पंजाब की तरफ से इस सम्बन्ध में केंद्र को हर संभव सहायता दी जाएगी। मान ने कहा कि बलों को अत्याधुनिक तकनीक मुहैया करवाने के लिए भी केंद्र मदद करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *