Tuesday, April 30, 2024
उत्तराखंड

200 से ज्यादा छात्र वापस भारत लौटे

 

देहरादून। युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में अब उत्तराखंड के 17 छात्र ही फंसे हुए हैं, जिनके आज – कल में वहां से बाहर निकलने की उम्मीद है। अब तक 235 छात्र भारत पहुंच चुके हैं, जबकि शेष छात्र यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में सुरक्षित हैं। रूस- यूक्रेन युद्ध के 11वें दिन तक उत्तराखंड के ज्यादातर छात्र अब अपने घर लौट आए हैं।

रूस- यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद बने वहां फंसे छात्रों को सुरक्षित निकालने के प्रयास के तहत प्रदेश सरकार कुल 292 छात्रों की लिस्ट केंद्र सरकार को दे चुकी थी, जिसमें से रविवार शाम तक कुल 235 की सुरक्षित वापसी हो गई है। इसमें से अकेले रविवार को 34 छात्रों की वापसी हुई।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक शेष करीब 40 छात्र अब यूक्रेन बॉर्डर पार कर दूसरे देशों की सुरक्षित सीमा में पहुंच गए हैं, जहां से उनके एक दो दिन में भारत आने की उम्मीद है। इस तरह अब यूक्रेन में 17 लोग ही बचे हुए हैं,जो सभी सुरक्षित हैं। राज्य सरकार ने सभी को उनके घर तक पहुंचाने और दिल्ली मुंबई में ठहराने की निशुल्क व्यवस्था की हुई है।

साथ ही आईएसएस अधिकारी वीके सुमन और आईपीएस पी रेणुका देवी को अलग अलग स्तर पर समन्वय बनाने की जिम्मेदारी दी हुई है। पुलिस कंट्रोल रूम में भी लगातार वहां फंसे छात्रों के सम्पर्क में बना हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *