Friday, May 3, 2024
उत्तराखंड

एनएसयूआई ने शिक्षा बचाओ देश बचाओ अभियान लॉन्च किया

 

हरिद्वार

नैशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने उत्तराखण्ड में शिक्षा बचाओ देश बचाओ अभियान की शुरुआत की।

एनएसयूआई के अनुसार नयी शिक्षा नीति केंद्रीकरण व शिक्षा के निजीकरण को बढ़ावा देती है। साथ ही यह शिक्षा विरोधी नीति तब लायी गयी जब पूरे देश में कोविड कहर का दौर था। उद्देश्य साफ है मोदी सरकार शिक्षा को भी सिर्फ अमीरों के लिए एक सुविधा जैसा बनाना चाहती है। गरीब बच्चों के भविष्य के साथ यह सीधा खिलवाड़ है।

शिक्षा बचाओं देश बचाओ अभियान को राष्ट्रीय सचिव एवं प्रदेश प्रभारी सतवीर चौधरी एवं प्रदेशध्यक्ष मोहन भंडारी ने लॉन्च किया।एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रदेश प्रभारी सतवीर चौधरी का कहना है कि बीजेपी सरकार निजीकरण नौकरियां, आरक्षण व भविष्य सब बर्बाद कर देगा,सरकारी संस्थानों के निजीकरण से देश के युवाओं के लिए स्थायी रोजगार के अवसर खत्म हो जाएंगे। अब तो नयी शिक्षा नीति भी निजीकरण को बढ़ावा दे रही है ,गरीब जाए तो जाए कहाँ साथ ही SSC, NEET, JEE जैसे सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में घोटाले सामने आना व युवाओं को वर्षों तक नौकरी नहीं देना यह साफ बताता है कि मोदी सरकार छात्र विरोधी है।

अगर हम छात्र वर्ग के लिए कोई नीति बना रहें हैं तो हमारा कर्तव्य बनता हैं कि हम उनसे चर्चा करे लेकिन वर्तमान सरकार की आदत बन चुकी हैं कि सभी कार्य तानाशाही तरीके से लागू करते हैं।कार्यक्रम संयोजक उत्कर्ष वालिया (तानू) ने कहा कि बीजेपी सरकार सत्ता में आई हैं तब से छात्रों की फैलोशिप एवं स्कॉलरशिप रोकी जा रहीं हैं, प्रवेश परीक्षाओं में घोटाले हो रहें हैं तथा परीक्षाओं के परिणाम देरी से आ रहे हैं। जिसके कारण छात्रों के 2 से 3 साल बर्बाद हो जाते हैं।

एनएसयूआई केंद्र सरकार से मांग करती हैं कि केंद्रीय स्तर एवं प्रदेश स्तर पर छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में आयु सीमा में कम से कम 2 साल की छूट दी जाएं। क्योंकि कोरोना काल में छात्रों के 2 साल पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। कोरोना काल के नुकसान के बाद छात्र अब तक नुकसान से नहीं उबर पाए है और NSUI के इस आंदोलन ने छात्रों की मांगों को आवाज दी है। कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव गौरव शर्मा, अजय चौहान जिला महासचिव ,जसवीर सिंह नगराध्यक्ष ,यगिक वर्मा नगर महासचिव चंद्रशेखर चौधरी, मनीष परमार , दीपांशु बालियान ,अंकुर शर्मा ,वसीम सलमानी, वैभव पाल ,प्रभजोत सिंह आदि मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *