Monday, April 29, 2024
उत्तर प्रदेश

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

लखनऊ

प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसी के साथ आचार संहिता भी लागू हो चुकी है. प्रदेश के सभी जिलों में चुनाव से संबंधिति तैयारियां शुरू हो चुकी है. 2015 के बेस ईयर पर आरक्षण सूची जारी की गई है. भारी मात्रा में आपत्तियां भी आई हैं. हालांकि फाइनल सूची आने में अभी कुछ वक्त है. इस बीच खबर है कि आज से प्रदेश में नामांक पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है।
प्रदेश में चार चरणों के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री आज से हो गई है. राजधानी में 7 और 8 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. जबिक 19 अप्रैल को वोटिंग होगी और 2 मई को नतीजे आएंगे. बीते कल से प्रदेश में आदर्श आचार चुनाव संहिता लागू हो गई है. यह 2 मई तक जारी रहेगी।
यूपी पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हो होगी. 18 अप्रैल तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. पहले चरण का नामांकन 3 और 4 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण का नामांकन 7 और 8 अप्रैल को होगा. तीसरे चरण का नामांकन 13 और 15 अप्रैल को और चैथे चरण का नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा।
अधिसूचना जारी होने के बाद संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के तीन भाग होते हैं- नामांकन, निर्वाचन और मतगणना. निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्रों को दाखिल करने के लिए सात दिनों का समय मिलता है. इसके बाद एक दिन उनकी जांच पड़ताल के लिए रखा जाता है, इसमें विभिन्न कारणों से नामांकन पत्र रद्द भी हो सकते हैं. इसके दो दिन नाम वापसी के लिए दिए जाते हैं. ताकि जिन्हे चुनाव नहीं लड़ना है, वह आवश्यक विचार विमर्श के बाद नामांकन पत्र वापस ले सकें. यह फॉर्म जिला निर्वाचन के दफ्तर, कलेक्ट्रेट परिसर और एसडीएम कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।
नामांकन पत्र (प्ररूप-20), शपथ पत्र, घोषणा पत्र (अनुबंध-1), शपथ, प्रतिज्ञान का प्ररूप (प्ररूप-20-क), अनापत्ति प्रमाण पत्र नगर निगम (अगर जरूरी हो तो), जाति प्रमाण पत्र, पार्टी आधारित चुनाव लड़ने के लिए संबंधित पार्टी द्वारा उम्मीदवार के पक्ष में जारी की गई टिकट की मूल प्रति, एनेक्सर टू (उम्मीदवार द्वारा घोषित) प्रपोजर, स्टेंप साइज फोटोग्राफ, प्रतिभूति राशि सामान्य व एससी, एसटी व महिला के लिए जरूरी रुपये तय है. निर्वाचन के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक में विशेष तौर पर खुलवाए गए नए बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति साथ चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *