Friday, April 26, 2024
पंजाब

घनौर में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा आइटी पार्क

राजपुरा (पटियाला)

 

साल 2021 राज्य के युवाओं व जिला पटियाला के लोगों के लिए एक नई सुबह लेकर आया है। सीएम और किसानों की मंजूरी के बाद आइटी पार्क बनने की घोषणा की खबर ने करीब एक लाख लोगों के लिए रोजगार के रास्ते खोल दिए हैं। घनौर के पांच गांवों सेहरा, सेहरी, ततुमाजरा, पबरा, आकड़ी की 1100 एकड़ जमीन पर अमृतसर-कोलकता इंडस्ट्रियल कारीडोर की तर्ज पर पंजाब सरकार की पीएसआइडीसी की मदद से बनने वाले आइटी पार्क का कार्य इसी वर्ष शुरू हो जाएगा।

इस बारे में बात करते हुए विधायक मदनलाल जलालपुर ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के मार्गदर्शन में ग्रामीण क्षेत्र घनौर में बनने वाला आइटी पार्क एशिया का सबसे बड़ा आइटी पार्क होगा। इसके बन जाने से घनौर विश्व के नक्शे पर आ जाएगा जिसमें कई नामचीन और विदेशी कंपनियां प्रोजेक्ट लगाने की दिलचस्पी दिखा रही हैं।

पंजाब सरकार जहां आइटी पार्क पर 16 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी वहीं पूरे आइटी पार्क पर करीब तीस हजार करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। जलालपुर ने कहा कि घनौर के नजदीक पड़ते पांच गांवों की 1100 एकड़ पंचायती जमीन एक्वायर की जा रही है इसके लिए प्रति एकड़ नौ लाख रुपये व ग्राम के विकास के लिए 26 लाख रुपये पंजाब सरकार की तरफ से दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं इलाके के एक दर्जन से ज्यादा गांवों को राशि भी मुहैया करवाई गई है जिसके तहत गांवों में युद्ध स्तर पर विकास कार्य हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *