Monday, May 13, 2024
उत्तराखंड

रेल मंत्री गोयल ने किया सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना 

कोटद्वार

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तराखंड के जिम्मे पर्यावरण संरक्षण का बड़ा दायित्व है। ऐसे में रेल महकमा भी प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत राज्य की सभी रेल लाइनों पर इलेक्ट्रिक इंजनों का संचालन करेगा। साथ ही प्रदेश की सभी रेल योजनाओं में ऊर्जा संरक्षण का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोटद्वार रेलवे स्टेशन से सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना किया। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति अपार स्नेह है। यही कारण है कि आगामी वित्तीय वर्ष में उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं के लिए 4432 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है, जो कि पूर्व में अवमुक्त होने वाली धनराशियों के मुकाबले 23 गुना अधिक है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना बताते हुए कहा कि परियोजना में कोई व्यवधान न आया, तो जल्द ही इसे पूर्ण कर दिया जाएगा। उन्होंने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को देश का सबसे खूबसूरत स्टेशन बताते हुए कहा कि उनका प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री इस स्टेशन का लोकार्पण करें। उन्होंने हरिद्वार-देहरादून और ऋषिकेश-रायवाला के मध्य दोहरीकरण के सर्वे कार्य शुरू करवाने की भी बात कही। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व से समाज का प्रत्येक वर्ग संतुष्ट है, गुजरात में हुए चुनावों में पार्टी को मिली जीत इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि जनशताब्दी एक्सप्रेस के संचालन से जहां गढ़वाल को सुविधा मिलेगी, वहीं दिल्ली में रह रहे गढ़वाल के वाशिंदों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार किए जाने का भी स्वागत किया। कहा कि कण्वनगरी से सिद्धबली एक्सप्रेस की शुरूआत पूरे देश में कण्वाश्रम व सिद्धबली को पहचान देगी। राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड में जल्द ही वह दिन आएगा, जब रेल भी दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचेगी। उन्होंने गढ़वाल एक्सप्रेस को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब में कहा कि गढ़वाल एक्सप्रेस को बंद नहीं किया गया है व जनशताब्दी एक्सप्रेस का जो भी समय आमजन को उचित लगेगा, उसी के अनुरूप रेल का संचालन किया जाएगा।

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड के विकास में लगातार प्रदेश सरकार के साथ कार्य कर रही है। डबल इंजन की इस सरकार में विकास की गति पर भी केंद्र की नजर है। समारोह में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गांगल के साथ ही प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत व लैंसडौन विधायक दलीप रावत ने भी विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *