Wednesday, May 15, 2024
उत्तर प्रदेशट्रैंडिंग न्यूज़समाचार

अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत,  युवाओं के सपने होंगे साकार, मिलेगा रोजगार: योगी

लखनऊ……….

सिविल, एनआईआईटी और जी जैसे कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में युवाओं की मदद के लिए सीएम योगी सरकार ने सोमवार को अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत की है. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं को फ्री कोचिंग दी जाएगी।

इस योजना के जरिए बच्चों को निरूशुल्क कोचिंग दी जाएगी. 16 फरवरी से शुरू से क्लास शुरू होंगी. अभ्युदय कोचिंग का पोर्टल 10 फरवरी को लॉन्च हुआ. महज पांच दिनों के अंदर एक 5 लाख से ज्यादा युवाओं ने पोर्टल पर रजिस्टर किया।

सीएम योगी ने इस योजना का विधिवत रूप से उद्धाटन किया. वह बच्चों से बात कर रहे हैं. उन्होंने सबसे पहले बच्चों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के स्वप्नों को अब सही दिशा और रफ्तार मिलेगी. अब बच्चों को तैयारी के लिए कोटा नहीं जाना पड़ेगा. सीएम योगी ने कहा कि यह कोचिंग नहीं बल्कि यूपी के युवाओं के जीवन का पथ प्रदर्शक बनेगा. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के पांच मंडलों के मेधावियों से संवाद भी किया. उन्होंने कहा कि यह योजना आत्मनिर्भता के पथ पर आगे बढ़ने की योजना है. इससे यूपी के युवाओं को अधिक मात्रा में रोजगार मिलेगा।

इस योजना के तहत 50 हजार छात्रों को कल बसंत पचंमी से क्लास दी जाएंगी. इच्छुक अभ्यर्थियों को पंजीकरण कराना होगा. ऑफलाइन कोचिंग के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा में राज्यभर से 50 हजार छात्रों को सेलेक्शन किया जा चुका है. बाकी छात्र ऑनलाइन कोचिंग ले सकेंगे. स्क्रीनिंग के दौरान किन्हीं परिस्थितिवश जिन छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना मुश्किल होगा, उन्हें  कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा. उन्हें आसानी से रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को आईएएस और पीसीएस अधिकारी गाइड करेंगे. इस योजना के क्लासेज का संचालन ऑनलाइन मोड में भी होगा. इस स्कीम के तहत मंडल स्तर पर खुलनेवाले अभ्युदय कोचिंग सेंटर में सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी की तैयारी बच्चों को कराई जाएगी. बाद में अभ्युदय योजना के तहत जिला स्तर पर भी कोचिंग संस्थान खुलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *