Saturday, May 18, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

युवाओं के हाथ में आत्मनिर्भर भारत का सपना – रक्षामंत्री राजनाथ

नई दिल्ली ——

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की वार्षिक रैली के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सपना आप जैसे युवाओं के हाथ में ही संभव है। उन्होंने कहा कि देशभक्ति की भावना जगाने के लिए एनसीसी शुरू से ही प्रयासरत है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आजादी के समय से ही एनसीसी द्वारा ये कोशिश की गई कि युवाओं के अंदर देश भक्त की भावना पैदा हो। एनसीसी कैडेट ने देश में आई कोविड महामारी के समय अपनी निरूस्वार्थ सेवा से अधिक से अधिक संख्या में लोगों की मदद की है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि अपने पद का कार्यभार संभालते ही मैंने सबसे पहले जो महत्वपूर्ण फैसले किए उसमें एक निर्णय यह था कि एनसीसी में विभिन्न श्रेणियों में दिए जाने वाले कुल 143 पुरस्कार संख्या बढ़ाकर 243 की जाए और पदकों और सराहना में मिलने वाली राशि को भी बढ़ाया जाए,जो कि कर दिया गया है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एनसीसी का विस्तार करने का फैसला किया है। तटीय इलाकों और सीमाओं पर भी इन कैडेट्स का प्रशिक्षण होना चाहिए। हमने 1,100 से ज्यादा स्कूल की पहचान की है, जो एनसीसी की ट्रेनिंग देंगे। पहले एनसीसी में 28 फीसदी लड़कियां थीं, जो कि अब बढ़कर लगभग 43 फीसदी हो गई है। इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है कि एनसीसी कैडेट्स को रोजगार में भी प्राथिमकता दी जाएगी। वहीं रक्षा मंत्री ने देश में फैली महामारी कोरोना वायरस को लेकर कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने दो कोरोना वैक्सीन को विकसित किया। हम वसुधैव कुटुंबकम की नीति में विश्वास करता है। इसलिए भारत ने अपने पड़ोसी देशों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *