Tuesday, May 21, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

कोरोना की वजह से इस बार बदले अंदाज में होगी गणतंत्र दिवस परेड, किए गए कई बदलाव

नई दिल्ली —–

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार की गणतंत्र दिवस परेड में कई बड़े बदलाव दिखाई देंगे। केंद्र सरकार ने महामारी को देखते हुए परेड की लम्बाई को कम करने की योजना बनाई है। अमूमन, हर साल गणतंत्र दिवस की परेड विजय चैक से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी, लेकिन इस बार यह परेड लाल किले तक नहीं जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परेड विजय चैक से ही शुरू होगी और नेशनल स्टेडियम पर परेड का समापन होगा।

इसका मतलब है कि इस बार परेड महज 3.3 किमी की होगी। जो हर साल 8.2 किमी की होती थी। केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देश के मुताबिक, परेड में हिस्सा लेने वाले तमाम लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त इस बार परेड करने वाले दस्तों की संख्या भी पहले से कम होगी और परेड देखने का मौका भी कम लोगों को मिलेगा। हर साल 1 लाख 15 हजार लोगों को परेड देखने का मौका मिलता था लेकिन इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर हर साल 32 हजार टिकट बेचे जाते थे, लेकिन इस बार 7500 लोग ही टिकट लेकर शामिल हो सकेंगे। वहीं, इस बार छोटे बच्चे परेड में शामिल नहीं होंगे। जबकि 15 साल से अधिक उम्र वाले स्कूली बच्चों को शामिल होने की अनुमति दे दी गई है।  कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने के लिए सरकार ने हर तरफ लोगों की संख्या में कटौती करने का प्रयास किया है। बता दें कि पहले की तुलना में परेड में कम दस्ते शामिल होंगे एवं उनकी चैड़ाई भी कम होगी ताकि शारीरिक दूरी के नियमों का पालन हो सकें।

वैसे हर दस्ते में 144 लोग शामिल होते थे, लेकिन इस बार इनकी संख्या कम होकर 96 रह जाएगी। सन 2020 ने कई सारे नए शब्दों को हमारे सामने लाकर रख दिया और अब इस शब्दों का चलन आम हो गया है। जैसे-मास्क, शारीरिक दूरी, पृथकवास इत्यादि। गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर भी कई सारे शब्द सुनाई दे रहे हैं। बताया जाता है कि परेड में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए कोविड बबल बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त कोविड बूथ का भी निर्माण किया जाएगा। मौके पर डॉक्टरों का स्टॉफ भी मौजूद रहेगा। इस दौरान कोरोना के तमाम दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *