Sunday, May 5, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

नए कृषि कानून वापस नहीं लिए तो 19 दिसंबर से आमरण अनशन करेंगे किसान नेता -चढ़ूनी

नई दिल्ली ———-

किसान नेता गुरुनाम सिंह चढ़ूनी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में भूख हड़ताल करने का ऐलान किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि 19 दिसंबर तक सरकार ने एमएसपी खरीद गारंटी कानून बनाओ और किसान बिल 2020 वापिस लेने की मांगे पूरी नहीं कीं, तो हम अपने साथियों के साथ आमरण अनशन पर बैठेंगे।

इससे पहले, किसान नेताओं ने रविवार को अपनी मांगों पर कायम रहते हुए कहा कि वे सरकार से वार्ता को तैयार हैं, लेकिन पहले तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त करने पर बातचीत होगी। किसानों ने घोषणा की कि उनकी यूनियनों के प्रतिनिधि 14 दिसंबर को देशव्यापी प्रदर्शन के दौरान भूख हड़ताल पर बैठेंगे। सिंघू बॉर्डर पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए किसान नेता कंवलप्रीत सिंह पन्नू ने कहा कि रविवार को हजारों किसान राजस्थान के शाहजहांपुर से जयपुर-दिल्ली राजमार्ग के रास्ते सुबह 11 बजे अपने ट्रैक्टरों से ‘दिल्ली चलोश् मार्च शुरू करेंगे।

आंदोलन को और तेज करने की रणनीति साझा करते हुए किसान नेता ने घोषणा की कि उनकी माताएं, बहनें और बेटियां भी जल्द प्रदर्शन में शामिल होंगी। प्रदर्शन स्थलों पर उनकी सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। किसानों की तरफ से आंदोलन और तेज करने का ऐलान आज किया गया है किसान नेता पन्नू ने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से भी किसान यहां आ रहे हैं और वे आने वाले दिनों में आंदोलन को अगले स्तर पर पहुंचाएंगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस किसानों को दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने के लिए अवरोधक लगा रही है, लेकिन वे किसी भी तरह प्रदर्शन में शामिल होंगे और आने वाले दिनों में इसे अगले स्तर पर ले जाएंगे। पन्नू ने कहा अगर सरकार बात करना चाहती है तो हम तैयार हैं, लेकिन हमारी मुख्य मांग तीनों कानूनों को रद्द करने की रहेगी। हम उसके बाद ही अपनी अन्य मांगों पर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि किसान संगठनों के नेता नये कृषि कानूनों के खिलाफ 14 दिसंबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक भूख हड़ताल करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *