Thursday, May 16, 2024
उत्तराखंडट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

त्रिवेन्द्र रावत ने एसडीजी मॉनिटरिंग के लिए डैश बोर्ड का किया विमोचन

देहरादून ————

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में यूएनडीपी तथा सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड गुड गवर्नेंस, नियोजन विभाग के सहयोग से तैयार सस्टनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) मॉनिटरिंग के लिए तैयार डैश बोर्ड का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2030 तक सतत विकास का जो लक्ष्य रखा गया है, इसके लिए और तेजी से प्रयासों की आवश्यकता है। इस दिशा में कुछ क्षेत्रों में अच्छा कार्य हुआ है। राज्य में कुपोषण से मुक्ति के लिए चलाए गए अभियान, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, जल संचय, संरक्षण तथा नदियों के पुनर्जीवीकरण की दिशा में भी अनेक प्रयास किए गए हैं।
लोगों को स्वच्छ एवं उच्च गुणवत्तायुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र एक रुपये में पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में भी जल्द ही पानी का कनेक्शन सस्ती दरों पर दिया जाएगा। इन सभी प्रयासों के आने वाले समय में बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।
जिला योजना का 40 प्रतिशत बजट स्वरोजगार के लिए खर्च किया जा रहा है। उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग करने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। भारत नेट 2 से नेटवर्किंग और कनेक्टिविटी बढ़ेगी, इसका भी लोगों की आजीविका पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *