Sunday, May 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

गाजीपुर-दिल्ली सीमा पर किसानों का बवाल, नड्डा के घर केंद्रीय मंत्रियों की बैठक, शाह-राजनाथ भी पहुंचे

नई दिल्ली ————-

केंद्र सरकार द्वारा लागू नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अब आक्रोश में बदल रहा है। किसानों के साथ गतिरोध समाप्त करने के लिए सरकार ने आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में किसान संगठनों को बैठक के लिए बुलाया है, लेकिन उससे पहले ही पंजाब किसान संघर्ष समिति ने बैठक में शामिल न होने का इशारा कर दिया है। समिति का कहना है कि सभी किसान संगठनों को इस बैठक में बुलाया जाना चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंच गए हैं। जेपी नड्डा के आवास पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रियों की बैठक हो रही है। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जेपी नड्डा के आवास पर बैठक में शामिल हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा- किसान संगठन आज सरकार से बातचीत करने के लिए दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन जाएंगे। वहां बातचीत में किसानों के हक में जो भी फैसला होगा, उसे हम सब मानेंगे।

सिंघु बॉर्डर पर किसानों की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में फैसला लिया गया है कि 32 किसान संगठन सरकार के साथ बातचीत में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा के 4 नेता भी इस बैठक में शामिल होंगे। बता दें कि सरकार ने विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे किसान संगठनों को बिना किसी शर्त बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। एक तरफ किसान संगठनों की बैठक जारी है तो दूसरी तरफ गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने जमकर हंगामा किया। दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर मौजूद भारतीय किसान यूनियन के लोगों ने ट्रैक्टर के जरिए बैरिकेड्स को हटाने की कोशिश की। हालांकि पुलिस के समझाने पर थोड़ी देर बाद किसान शांत हो गए। किसान आंदोलन में आज कुछ बड़ा होने की उम्मीद नजर आ रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीएसएफ के 56वें स्थापना दिवस पर निर्धारित अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है। वह भी किसानों के साथ बैठक से पहले होने वाली केंद्रीय मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे।

सरकार के साथ बैठक से पहले सिंघु बॉर्डर किसान संगठनों की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। बैठक को लेकर सुबह 11 बजे किसान संगठनों की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। किसान संगठनों की बैठक के बाद जो प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है उसमें  यह साफ हो जाएगा कि किसान संगठन आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में होने वाली बैठक में हिस्सा लेंगे या नहीं। किसानों के साथ सरकार की बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में भाजपाध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर केंद्रीय मंत्रियों की एक बैठक होगी। इस बैठक में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में चर्चा की जाएगी कि किसान संगठनों के साथ होने वाली बातचीत की रूपरेखा क्या हो। आपको बता दें कि सरकार किसानों के साथ बिना किसी शर्त बातचीत के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *