Saturday, May 18, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़दिल्ली

थलसेना प्रमुख ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा के हालात की समीक्षा की

नई दिल्ली

थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पूर्वोत्तर क्षेत्र में सुरक्षा की स्थितियों की समीक्षा के लिए 3 दिवसीय यात्रा पर 23 नवंबर 2020 सोमवार को 3 दिन की यात्रा पर नागालैंड के दीमापुर पहुंचे। दीमापुर पहुंचने पर सेना प्रमुख को पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चैहान और स्पीयर कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल आर.पी.कलीता द्वारा उत्तरी सीमाओं पर परिचालन संबंधी तैयारियों और असम, नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के आंतरिक क्षेत्रों में परिचालन के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। थलसेना प्रमुख को नागा शांति वार्ता की प्रगति के बारे में भी बताया गया।

सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने 24 नवंबर को नागालैंड और मणिपुर में सेना और असम राइफल्स के मुख्यालय का भ्रमण कर मैदानी स्थितियों का प्रत्यक्ष आकलन किया। उन्होंने दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात सेना के जवानों से विस्तृत चर्चा की तथा उनकी परिचालन संबंधी तैयारियों, मनोबल और उनके जन हितैषी अभियानों की सराहना की। बाद में शाम को जनरल नरवणे ने नागालैंड के राज्यपाल आर.एन. रवि और मुख्यमंत्री नेफ्यूरियो से मुलाकात की और राज्य में सुरक्षा के हालात के संबंध में चर्चा की तथा उन्हें राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही भारत-म्यांमार सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेना और असम राइफल्स के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

सेना प्रमुख 25 नवंबर 2020 को नई दिल्ली वापस लौटने के पूर्व कोहिमा में निराश्रित बच्चों के लिए नई आवासीय सुविधा का उद्घाटन करेंगे। इस सुविधा का संचालन असम राइफल्स के द्वारा किया जाएगा। सेना द्वारा समाज के सभी वर्गों के विकास और उन्हें समान अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में योगदान के प्रयासों के तहत इस सुविधा का निर्माण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *