Sunday, May 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़

नीतिश को फ्री हैंड देने के मूड में नहीं तेजस्वी, विधानसभा अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार उतारा

पटना

बिहार चुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को महागठबंधन ने कड़ी चुनौती दी।लेकिन एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर नीतीश कुमार फिर से सूबे के सीएम बन गए हैं। बावजूद इसके तेजस्वी सरकार को फ्री हैंड देने के मूड में नजर नहीं आ रहे। इसकारण आरजेडी ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए उम्मीदवार का ऐलान कर  दिग्गज नेता अवध बिहारी चैधरी ने स्पीकर पद के लिए नामांकन कर दिया है। एनडीए की ओर से बीजेपी के विजय कुमार सिन्हा और आरजेडी के अवध बिहारी चैधरी के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

दूसरी ओर बिहार विधानसभा में सबसे बड़ा दल होने के नाते आरजेडी की नजर भी विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर है। इसकारण पार्टी ने स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार उतारने की योजना बनाई। इसके लिए मंगलवार को महागठबंधन में शामिल कांग्रेस और वाम दलों के साथ आरजेडी नेतृत्व ने चर्चा की। जिसमें आरजेडी नेता अवध बिहारी चैधरी के नाम पर मुहर लगी। इसके बाद अवध बिहारी चैधरी ने भी विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भी कर दिया है। इस दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव मौजूद रहे। आरजेडी कैंडिडेट अवध बिहार चैधरी के नामांकन के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि वहां हमारी पार्टी के काफी अनुभवी नेता हैं। हमें विश्वास है कि हमें जीत मिलेगी। विधानसभा स्पीकर का बेहद अहम होता है। सदन को संतुलन बनाकर सत्ता पक्ष और विपक्ष को साथ में लेकर चलना होता है। कार्यवाही सही से चले बिना भेदभाव किए हुए सदन चले ये स्पीकर की जिम्मेदारी होती है। इसके लिए काफी अनुभव की आवश्यकता होती है, अवध बिहारी चैधरी कई बार सदन के सदस्य रहे हैं।

आरजेडी की ओर से स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार उतारने के बाद साफ हो गया कि इस बार विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव वोटिंग के जरिए होगा। 25 नवंबर (बुधवार) को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस बीच एनडीए की ओर से विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा ने नामांकन किया। विधानसभा सत्र के पहले दिन से ही विपक्ष ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को शपथ की कार्यवाही शुरू होने के पहले कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने सदन के बाहर अलग-अलग मुद्दों को लेकर नारेबाजी की। हाजीपुर के गुलनाज हत्याकांड मामले को लेकर कांग्रेस ने विधानसभा परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया। कांग्रेसी विधायकों ने विधानसभा के बाहर श्गुलनाज को इंसाफ दोश् जैसे नारे लगाए। साथ ही नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा। मंगलवार को भी विपक्ष ने विधानसभा परिसर में प्रदर्शन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *