Tuesday, May 14, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

कमला हैरिस को रंगोली बनाकर दी बधाई

तिरुवनंतपुरम

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के पैतृक गांव थुलेसेंद्रपुरम में उन्हें महिलाओं ने रंगोली बनाकर बधाई दी। इससे पहले भी यहां कमला की जीत के लिए पोस्टर लगे थे। कमला ने अमेरिका में कई मामलों में इतिहाच रच दिया है। वह अमेरिका में पहली महिला हैं जो उपराष्ट्रपति पद तक पहुंचीं है। यूएस में पहली बार होगा कि अश्वेत महिला यहां की उपराष्ट्रपति बनेंगी।परिणाम घोषित होने के बाद देश-दुनिया से उन्हें बधाई संदेश आ रहे हैं।
बीते दिन अमेरिकी चुनाव के परिणाम आने के बाद कमला ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की थी। इसके बाद उन्होंने अपने ट्वीटर बायो भी बदल दिया था, जिस पर उन्होंने खुद अमेरिका का उपराष्ट्रपति लिखा था। इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो शेयर किया था कि यह चुनाव जो बिडने और मेरे लिए बहुत अधिक महत्व रखता है। बता दें कि कमला का जन्म ओकलैंड में हुआ था और उनका पालन-पोषण बर्कले में हुआ। अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई के दौरान वह फ्रेंच भाषी कनाडा में थीं जहां उनकी मां मांट्रियल में मैक्ग्रिल यूनिवर्सिटी में अध्यापन करती थीं। उन्होंने चार साल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अध्ययन के बाद यूनिवर्सिटी आफ कैलिफोर्निया से कानून की डिग्री हासिल की। उनके पति डगलस एम्होफ भी वकील हैं। कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका, जबकि उनकी मां श्यामला गोपालन भारत के तमिलनाडु से थीं। श्यामला कैंसर अनुसंधानकर्ता और मानवाधिकार कार्यकर्ता थीं। कमला अपने आपको अमेरिकी बताती हैं, लेकिन उनके माता-पिता के बीच तलाक के बाद श्यालमा ने अकेली हिंदू मां की तरह उनका पालन पोषण किया।
कमला कहती हैं कि उनकी मां ने अश्वेत संस्कृति को अपनाया और अपनी दोनों बेटियों (कमला व माया) को उसी के अनुसार बड़ा किया। इसके बाद उन्होंने भारतीय संस्कृति को अपनाकर और अफ्रीकी-अमेरिकी जीवन पर गर्व करते हुए ही पली-बढ़ीं। कमला अक्सर अपनी मां की भारत यात्रा पर साथ आती रही हैं। बता दें ‎कि अमेरिकी में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के बीते दिन परिणामों की घोषणा हो गई। चुनावी नतीजे आने के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन अगले राष्ट्रपति होंगे और भारतीय मूल कमला हैरिस उपराष्ट्रपति होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *