Sunday, May 19, 2024
ट्रैंडिंग न्यूज़प्रदेश की खबरें

दीवाली पर राम दरबार में सीएम योगी प्रज्ज्वलित करेंगे दीपक, 5 लाख 51 हजार दीपकों से रोशन होगी राम की पैड़ी

अयोध्या
दीपावली के मौके पर अयोध्या की राम की पैड़ी पांच लाख 51 हजार दीपों की रोशनी से जगमग होगी। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामलला के दरबार में स्वयं हाजिरी देकर दीप प्रज्जवलित करेंगे। सीएम योगी ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि दीपावली के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव-2020 को पूरी भव्यता के साथ सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित किया जाए।
उल्लेखनीय है कि दीपोत्सव-2020 के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दीपोत्सव-2020 के अवसर पर राम की पैड़ी पर पांच लाख 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएं। साथ ही, सभी मठ-मन्दिरों एवं घरों में दीप प्रज्ज्वलन की ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या दीपों के प्रकाश से पूरी तरह आलोकित हो जाए। मठ-मन्दिरों में भजन तथा रामायण पाठ का आयोजन कराया जाए। दीपोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री स्वयं अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे तथा वहां दीप प्रज्ज्वलित करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित करने की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के कारण जो लोग अयोध्या नहीं पहुंच पाएंगे, वह श्रीरामजन्मभूमि पर वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्ज्वलित कर सकेंगे। योगी ने कहा कि दीपोत्सव पर अयोध्या की भव्य सजावट की जाए। श्रीरामजन्मभूमि, कनक भवन, राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी सहित सभी मन्दिरों में बिजली की सजावट की जाए। इसी प्रकार पुलों, विद्युत पोल आदि पर बिजली की झालर लगाई जाएं। इन कार्यक्रमों में एकरूपता हो। इससे दीपोत्सव की शोभा और बढ़ेगी।
उन्होंने कहा कि दीपोत्सव-2020 के पुनीत अवसर पर सरयू की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की जाए। दीपोत्सव के द्दष्टिगत अयोध्या में स्वच्छता का विशेष अभियान संचालित किया जाए। दीपोत्सव के कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी लोग मास्क अवश्य लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *