केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने साझा किया बाबा केदारनाथ का मनमोहक वीडियो

(नई दिल्ली)

अक्टूबर खत्म हुआ और नवंबर शुरू होते ही उत्तर भारत में मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है। मैदानी इलाकों में जहां हल्की-हल्की ठंड का एहसास होने लग गया है वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्फीती में सोमवार सुबह जहां बर्फबारी हुई वहीं उत्तराखंड में भी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते बदरीनाथ और केदारनाथ धाम का मनमोहक नजारा देखने को मिला। केदारनाथ में इस सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई। इसी बीच जोधपुर के स्थानीय सांसद व केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने केदारनाथ धाम का खूबसूरत वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन दिया हर-हर महादेव। वीडियो तड़के सुबह का लग रहा है।
वीडियो में दिख रहा है कि मंदिर के बाहर चहल-पहल है। वहीं मंदिर के पीछे बर्फ से ढकी हुईं पहाड़ियां नजर आ रही हैं। लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं और हर-हर महादेव के जयकारे लगा रहे हैं। वहीं मौसम विभाग हिमालयी क्षेत्रों में हल्की अगले कुछ दिनों में फिर से बर्फबारी होने की संभावना जताई है। बता दें कि चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तारीख पिछले महीने घोषित कर दी गई थी। उत्तराखंड में हर साल चार धाम कपाट बंद होने की तिथि और खोलने की तिथि निर्धारित की जाती है।
कपाट खुलने का समय मार्च-अप्रैल में आता है और कपाट बंद होने का समय अक्तूबर-नवंबर में आता है। बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर सांय 3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल हेतु बंद किए जाएंगे। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज 16 नवंबर को प्रातः 8.30 बजे बंद होंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भैयादूज के अवसर पर 16 नवंबर को पूर्वाह्न में बंद होंगे। गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में शीतकाल हेतु बंद होंगे। द्वितीय केदार मद्महेश्वर जी के कपाट 19 नवंबर को प्रातरू 7 बजे बंद होंगे। तृतीय केदार तुंगनाथ जी के कपाट 4 नवंबर 11.30 बजे बंद होंगे।

290

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *